Latest News Sarkari Yojana

7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी…भत्ते को लेकर वित्त मंत्रालय का आदेश, मिलेगा लाभ

7th Pay Commission
7th Pay Commission

7th pay commission के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। एक तरफ जहां जल्द ही उनके महंगाई भत्ते में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है। वहीं, वित्त मंत्रालय की ओर से अन्य भत्तों को लेकर नए आदेश जारी किए गए हैं। इस आदेश का लाभ 7th pay scale के कर्मचारियों को मिलेगा। केंद्र सरकार के कर्मचारियों के संबंध में पूर्वोत्तर क्षेत्र, अंडमान और निकोबार, लक्षद्वीप द्वीप समूह और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेशों में/से स्थानांतरण पर यात्रा भत्ता के संबंध में नियमों में संशोधन किया गया है।

लेटेस्ट न्यूज़ के लिए WhatsApp Group से जुड़ें: Click Here

दरअसल, सरकार जारी आदेश के मुताबिक यात्रा भत्ते (टीए) के नियमों में बदलाव किया है. जो कर्मचारियों के लिए जानना बेहद जरूरी है. वहीं इसका लाभ हजारों कर्मचारियों को मिलेगा। जारी आदेश में कहा है कि अधोहस्ताक्षरी को विभाग के दिनांक 13.07.2017 के कार्यालय ज्ञापन सं. 19030/1/2017-ई.IV के पैरा 3 (iii) का संदर्भ देने का निदेश है, जिसमें 7th Central Pay Commission की सिफारिशों के कार्यान्वयन पर यात्रा भत्ता के संबंध में उल्लेख किया गया था कि उत्तर-पूर्व क्षेत्र, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप और लद्दाख में स्थानांतरण के लिए रसीद/वाउचर अनिवार्य है।

हमारे Telegram Group से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

इस विभाग में कई संदर्भ प्राप्त हुए हैं जिसमें स्पष्टीकरण मांगा गया है कि यदि अधिकारी को उत्तर पूर्व क्षेत्र से भारत के अन्य भाग में स्थानांतरित किया जाता है या इसके विपरीत और सरकारी कर्मचारी का परिवार उसके साथ नहीं जाता है, तो क्या रसीद / वाउचर जारी किया जाएगा। निजी सामान के परिवहन के लिए हकदार राशि का 1/3 दावा करना अनिवार्य है. इस विभाग में इस मामले पर विचार किया जा चुका है। यह निर्णय लिया गया है कि रसीद/वाउचर प्रस्तुत करने के संबंध में शर्तें निम्नानुसार होंगी

  • यदि सरकारी कर्मचारी का परिवार इन क्षेत्रों में/से स्थानांतरण पर उसके साथ नहीं जाता है, तो कर्मचारी अपनी पात्रता के एक तिहाई की सीमा तक निजी सामान के परिवहन और अपनी पात्रता के एक तिहाई का दावा करने का हकदार है। रसीद/वाउचर प्रस्तुत करना अनिवार्य नहीं है।
  • यदि सरकारी कर्मचारी का परिवार इन क्षेत्रों में/से स्थानान्तरण पर उसके साथ जाता है, तो कर्मचारी व्यक्तिगत प्रभाव/सामान के परिवहन की स्वीकार्य लागत और व्यक्तिगत के लिए अपनी पात्रता के अनुसार स्वीकार्य राशि का दावा करने के लिए रसीद/वाउचर प्रस्तुत करना अनिवार्य है
  • यह आदेश इस कार्यालय ज्ञापन के जारी होने की तारीख से प्रभावी होगा। पहले से निपटाए गए पुराने मामलों को दोबारा नहीं खोला जाएगा। इसे वित्त सचिव एवं सचिव के अनुमोदन से जारी किया जाता है।

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp