Latest News

Aadhaar Card Update : UIDAI ने किया नया रूल जारी अब आधार कार्ड बनवाने या अपडेट करा ने के लिए नहीं जाना होगा आधार सेंटर, घर बैठे मिलेगी ये सभी सुविधाए

Aadhaar Card Update
Aadhaar Card Update

Aadhaar Card Update : UIDAI ने किया नया रूल जारी अब आधार कार्ड बनवाने या अपडेट करा ने के लिए नहीं जाना होगा आधार सेंटर, घर बैठे मिलेगी ये सभी सुविधाए जल्‍द ही आधार कार्डधारकों कों को आधार से संबंधित कई कामों के लिए आधार सेंटर जाने की जरूरत नहीं होगी।

हमारे Telegram चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

डाकिये देंगे घर-घर सेवा

IPPB के साथ जुड़े डाकिये आधार से संबंधित लगभग सभी सुविधाएं मुहैया कराएंगे। आपको बता दें की इनमें नए आधार के लिए नामांकन, बच्‍चों का आधार बनाना, आधार नंबर को मोबाइल नंबर से लिंक करना अन्‍य विवरणों को अपडेट करना शामिल है। हालांकि, गवर्नमेंट ने अभी यह स्‍पष्‍ट नहीं किया है कि घर पर ही आधार सर्विस लेने के लिए किसी व्‍यक्ति को ऑनलाइन अप्लाई करना होगा या फिर स्मार्टफोन के जरिए डाकिए से संपर्क करना होगा।

हमारे WhatsApp Group से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

मिलेगा लैपटॉप और स्‍कैनर

पोस्ट ऑफिस के कर्मचारियों को आधार से संबंधित काम करने के लिए लैपटॉप और बायोमेट्रिक स्कैनर जैसे बेसिक उपकरण उपलब्‍ध कराएं जाएंगे, ताकि वो आधार डेटाबेस में लोगों की एंट्री कर सकें। पोस्ट ऑफिस के कर्मचारियों के अलावा UIDAI कॉमन सर्विस सेंटर यानि CSC के साथ काम कर रहे 13,000 Banking कॉरस्‍पोंडेंपों डेंट को भी अपने साथ जोड़ने का है।

755 जिलों में काम कर रह है आधार सेंटर

गौरतलब है कि देश के सभी 755 जिलों में आधार सेंटर काम कर रह हैं। UIDAI आधार में विवरण अपडेट करने की ऑनलाइन सुविधा यानि ऑनलाइन फैकल्टी प्रदान करता है। आधार कार्ड बनवाने या मौजूदा आधार कार्ड में डिटेल्स अपडेट करने वाले के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट भी लिया जा सकता है। बता दें की आधार सर्विस सेंटर पर आधार बनवाने के लिए एनरोलमेंट से लेकर आधार में मौजूद डिटेल अपडेट कराने की सुविधा मिलती है। इन डिटेल्स में करेक्शन, डेट ऑफ़ बिरथ करेक्शन, मोबाइल/Email ID बदलवाना, Address अपडेट कराना, Photo बदलना और Biometric Details अपडेट कराया जाना शामिल है।

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp