WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
लेटेस्ट न्यूज सरकारी योजना

Aadhar Card New Update ध्यान दें इस कार्ड पर सरकार का बडा ऐलान इसी महीने पूरा करें बहुत जरुरी

Aadhar Card New Update
Aadhar Card New Update

Aadhar Card New Update ध्यान दें इस कार्ड पर सरकार का बडा ऐलान इसी महीने पूरा करें बहुत जरुरी : वोटर आईडी कार्ड को अपने आधार से लिंक करवाने के लिए एक बहुत बडी अपडेट है। जिनका जिनका वोटर आईडी बना है, वो लोग आधार से जरूर लिंक करवांए, ऐसे मे सरकार द्वारा यह नियम पारित किया गया है। इसको लिंक कराने के बहुत सारे फादे है। जैसे कि आपके मोबाइल नंबर से आपका वोटर आईडी जुड जाएगी इससे क्या होगा, इससे आपको पूरी जानकारी मिलेगी जो आपके आधार कार्ड मे होगा य वोटर आईडी मे होगा।

सभी प्रकार की सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, रिजल्ट, एडमिट कार्ड, सरकारी योजना आदि की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए आप हमारे इस व्हाट्सएप ग्रुप या टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ सकते हैं: Join Telegram Group | Join WhatsApp Group

 

Aadhar Card Big News

Aadhaar से लिंक करे अपना वोटर आईडी कार्ड 1 अगस्त से अभियान शुरू होगया है। चुनाव आयोग के द्वारा वोटर आईडी से आधार को लिंक करने का अभियान सरकार द्वारा जारी कर दिया गया है। भारत का चुनाव आयोग ने 1 आगस्त से यह योजना शुरू कर दिया है। इसका जो उद्देश्य है मतदाताओ की पहचान स्थापित करना है और मतदाता सूची मे प्रविष्टियो को प्रमाणित करने के साथ-साथ उनकी पहचान करना है । इसको लेकर चुनाव आयोग ने संदेश दिया है कि ,यदि एक ही व्यक्ति एक से अधिक क्षेत्रो मे या एक ही निर्वाचन क्षेत्र मे एक से अधिक बार पंजीकृत है।

आधार कार्ड को वोटर आईडी कार्ड से जोडने के लिए मतदाताओं के चुनाव आयोग की वेबसाइट और चुनावी पंजीरकण कार्यालयो मे ऑनलाइन उपलब्ध आवेदन फार्म 6-बी भरना होगा। इसे वोटर हेल्प लाइन ऐप और राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर भी ऑनलाइन जोडा जा सकता है। दोस्तो वोटर आईडी एक बहुत ही महत्वपूर्ण आईडी है। लेकिन इसमे किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नही है आप लोग इसको पहले जाकर किसी भी सहज जन सेवा कान्द्र मे ऑनलाइन करवाले। नही जो व्यक्ति नही करवाएगा तो उसका वोटर आईडी रद्द भी हो सकती है।

 

हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

 

यह भी पढ़ें:

 

Voter Id and Aadhar Card Link

सरकार इस फैसले से फर्जी वोटर आईडी का पता लगाना चाहती है। ऐसे वोटर आईडी के धारक जितने भी है उनका वोटर आईडी कार्ड निरस्त किया जाएगा। जो लोग एक से ज्यादा वोटर आईडी कार्ड बनवा रखे है। कई लोग अपने गाँवो से जाकर बाहर भी रहते है तो लोग दो जगहो का बनवाए रहते है। इससे लोग दो बार वोट डालते है। इससे सरकार को दिक्कत भी होती है। तो सरकार ने यह योजना लागू किया है। इस नियम से सरकार को यह पता चलेगा की लोगोने एक बार वोट डाली है या कई बार।

 

इसके जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • मोबाइल नंबर
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp