WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Latest News

Aadhar-Ration Card Link : अब घर बैठे ऐसे करें आधार कार्ड -राशन कार्ड से लिंक, देखें प्रक्रिया

Aadhar-Ration Card Link
Aadhar-Ration Card Link

Aadhar-Ration Card Link : वैसे तो सभी जानते हैं कि आधार कार्ड हर व्यक्ति के लिए बहुत जरूरी होता है. यदि आपके पास आधार कार्ड है तो यह पूरे भारत में एक वैध पहचान पत्र है. इसी तरह आपको देश में कहीं भी आधार कार्ड के जरिए मिलने वाली सुविधाएं भी मिलेंगी. एक ऐसी योजना है जिसे केंद्र सरकार ने कुछ समय पहले शुरू किया है. यह योजना ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ है जिसमें उपभोक्ता या लाभार्थी पूरे देश में कहीं भी राशन प्राप्त कर सकते हैं.

लेटेस्ट न्यूज़ के लिए WhatsApp Group से जुड़ें: Click Here

आप अपने राशन कार्ड के आधार पर पूरे देश के किसी भी हिस्से में एक ही राशन कार्ड के माध्यम से राशन प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए जरूरी है कि आप अपने आधार कार्ड को अपने राशन कार्ड से लिंक करें। यह आवश्यक है कि आपका आधार कार्ड राशन कार्ड से जुड़ा हो. अगर आपका आधार कार्ड और राशन कार्ड लिंक हो जाएगा. तो आप वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत अपने राशन कार्ड पर कहीं से भी आसानी से राशन ले सकते हैं.

हमारे Telegram Group से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करना है जरूरी

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि केंद्र सरकार राशन कार्ड के माध्यम से देश के एक वर्ग को कम दामों पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराती है. जिससे सभी लोगों तक राशन पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है. खासकर गरीब तबके को इसका लाभ मिलता है. जिससे वह अपना और अपने परिवार का भरण पोषण कर सके. जिन लोगों के आधार कार्ड को उनके राशन कार्ड से लिंक नहीं किया जाएगा, उन्हें अपने क्षेत्र से बाहर राशन मिलना मुश्किल होगा. इसलिए सरकार ने निर्देश दिया है कि सभी लोग अपने राशन कार्ड को अपने आधार कार्ड से लिंक करा लें.

ऐसे लिंक करें आधार कार्ड और राशन कार्ड

  • सबसे पहले आधार कार्ड से जुड़ी ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं.
  • होम पेज पर आपको start now के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • अब यहां पूछी गई सभी जानकारी भरें.
  • इसके बाद राशन कार्ड लाभ पर क्लिक करें.
  • यहां आपको अपना राशन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर, अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी जैसी जानकारी भरनी होगी.
  • जिसके बाद आपको रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी मिलेगा ! जिसे आप निर्धारित स्थान में भरें.
  • अंत में, आपकी स्क्रीन पर प्रक्रिया पूर्ण होने से संबंधित एक संदेश दिखाई देगा.
  • और इस तरह आपके राशन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी

Aadhar-Ration Card Link इस तरह ऑफलाइन माध्यम से किया जा सकता है

सबसे पहले आपको अपनी सरकारी राशन की दुकान पर जाना होगा. जहां आपको हर महीने कम दाम पर राशन मिलता है. यहां आपको अपने सभी दस्तावेज लेने होंगे और उनकी फोटोकॉपी जमा करनी होगी. फिर इसके बाद आपके दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा. इसके साथ ही आपके आधार कार्ड के बायोमेट्रिक डाटा को भी वेरिफाई किया जाएगा. इसके बाद आपका आधार कार्ड और राशन कार्ड लिंक हो जाएगा.

Advantages of Ration Card Aadhar Linking

आधार कार्ड से दस्तावेजों को जोड़ने के एक बड़े कदम के तहत, सरकार ने आधार को राशन कार्ड से जोड़ने के लिए एक अभियान शुरू किया है. एक डाक्यूमेंट्स के रूप में राशन कार्ड भारत में उपयोग किए जाने वाले निवास का सबसे पुराना प्रमाण है. और इसे आधार से जोड़ने से धोखाधड़ी के मामलों को रोकने के अलावा कई तरह के लाभ प्राप्त करने में मदद मिलेगी ! आधार को राशन से जोड़ने का काम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp