Add Member in Ration Card : घर बैठे राशन कार्ड में ऐसे जोड़ें नए फैमिली मेंबर का नाम, यहां देखें पूरी प्रोसेस

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Add Member in Ration Card : घर बैठे राशन कार्ड में ऐसे जोड़ें नए फैमिली मेंबर का नाम, यहां देखें पूरी प्रोसेस: राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम कैसे जोड़ें, राशन कार्ड में नए मेंबर का नाम कैसे जोड़ें – सरकार की योजनाओं का फायदा उठाने के लिए राशन कार्ड एक जरूरी दस्तावेज (Document) है. आपको बता दें की केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा किसानों के कल्‍याण के लिए चलाई जा रही PM Kisan Samman Nidhi Yojana में भी अब राशन कार्ड नंबर (Ration Card No.) की जरूरत पड़ रही है. इसलिए अगर आपके परिवार (Family) में किसी सदस्य (Member) का नाम Ration Card में नहीं जुड़ा हुआ है तो आप नीचे बताई गई प्रोसेस से Ration Card में परिवार (Family) के सभी सदस्‍यों (All Members) के नाम जुड़वा सकते हैं.

सभी प्रकार की सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, रिजल्ट, एडमिट कार्ड, सरकारी योजना आदि की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए आप हमारे इस व्हाट्सएप ग्रुप या टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ सकते हैं: Join Telegram Group | Join WhatsApp Group

इन दस्तावेजों (Documents) की होगी जरूरत

आपको बताते चलें की अगर Ration Card में किसी नए सदस्‍य का नाम जुड़वाना (Adding A New Member) है तो परिवार के मुखिया के पास राशन कार्ड होना जरूरी है. नाम जुड़वाने के लिए Original Ration Card के साथ राशन कार्ड की एक फोटो कॉपी साथ रखनी होगी. अगर परिवार (Family) में किसी का जन्‍म हुआ है तो उसका नाम जुड़वाने के लिए उसका जन्‍म प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है. इसके अलावा बच्‍चे के माता-पिता के आधार कार्ड की जरूरत भी होगी. अगर परिवार (Family) में कोई नवविवाहित महिला है तो उसका नाम जुड़वाने के लिए उसका आधार कार्ड (Aadhar Card), इसके अलावा शादी का प्रमाण पत्र (Marriage Certificate) और परिवार के मुखिया का Ration Card होना जरूरी है.

हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

नाम जुड़वाने की ये है आसान प्रक्रिया (Process)

  • सबसे पहले आपको अपने राज्‍य की खाद्य विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा.
  • जैसे अगर आप UP के है तो आप इस वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन (Online Apply) कर सकते हैं – Click Here
  • अगर आप किसी दूसरे राज्‍य के निवासी (Resident Of Another State) है तो आप उसी राज्‍य की खाद्य विभाग की वेबसाइट (State Food Department Website) पर जाकर आपका ऑनलाइन आवेदन (Online Apply) कर सकते हैं.
  • इस वेबसाइट पर सबसे पहले आपको Ration Card के लिए Login ID बनानी होगी.

यह भी पढ़ें:

  • अगर पहले से आईडी (Login ID) बनी है तो लॉग इन करना होगा.
  • वेबसाइट पर आपको एक विकल्प दिखाई देगा, जिसमें लिखा होगा ‘Add New Member’ उस पर क्लिक करें. वहां से एक नया फॉर्म (New Online Application Form) खुलेगा.
  • इसके बाद इस पेज पर New Member के बारे में मांगी गई सभी जानकारी भरनी है.
  • इस Online Application Form को भरने के बाद जरूरी दस्तावेज (Document) की कॉपी भी अपलोड करनी होगी.
  • ये सब प्रोसेस करने के बाद सबमिट (Submit) पर क्लिक करना होगा.
  • सबमिट करने के बाद एक Registration No. मिलेगा. इसके बाद आपका काम पूरा हो जाएगा.
  • आपके द्वारा Process करने के बाद, विभाग के अधिकारी (Department Officers) इसे चेक करेंगे.
  • आवेदन में भरी गई जानकारी सही रही तो Online Application Form को स्‍वीकार कर लिया जाएगा और पोस्ट ऑफिस (Post Office) के जरिए राशन कार्ड (Ration Card) आपके घर पहुंचा दिया जाएगा.
  • अगर आप इस बीच अपने Online Application को ट्रैक करना चाहते हैं तो Registration Number के द्वारा उसका Status Check किया जा सकता है.

Important Links

इसी तरह की खबरों की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए यहाँ क्लिक करेंClick Here
Join WhatsApp GroupClick Here
Join On TelegramClick Here
Home PageClick Here
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp