Latest News

पोस्टमैन घर-घर जाकर देंगे आधार से जुड़ी सर्विस, नहीं जाना होगा अब आधार केंद्र

Adhar Card Big News
Adhar Card Big News

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) करीब 48,000 पोस्टमैन को ट्रेनिंग दे रह है। ताकि, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) के पोस्टमैन घर-घर जाकर आधार से जुड़े काम कर सकें

हमारे Telegram चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) करीब 48,000 पोस्टमैन को ट्रेनिंग दे रह है। ताकि, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) के पोस्टमैन घर-घर जाकर आधार से जुड़े काम कर सकें। आम लोगों का आधार से जुड़ा काम घर बैठे हो सके। अब आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर अपडेट कराने, नाम की स्पेलिंग ठीक करने के लिए आपको कहीं भी नहीं जाना होग और ये काम घर से ही हो जाएगा।

पोस्टमैन को दिए जाएंगे स्मार्टफोन

यह सर्विस एक प्लान का दूसरा पार्ट है जिसके तहत 1.50 लाख पोस्टल अधिकारियों, पोस्टमैन, ग्रामीण डाक सेवकर्मी को इसमें कवर किया गया है। इस काम के लिए पोस्टमैन को स्मार्टफोन दिये जाएंगे। इसमें सॉफ्टवेयर ऐप होंगे जिसकी मदद से आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट किया जा सकेगा। इसके लिए पोस्टमैनों के ट्रेनिंग दी जा रही है। ट्रेनिंग लेने के बाद पोस्टमैन घर-घर जाकर आधार कार्ड अपडेट कर पाएंगे।

हमारे WhatsApp Group से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

बच्चों का भी हो जाएगा एनरोलमेंट

पोस्टमैन बच्चों के एनरोलमेंट का काम भी कर देंगे।उन इलाकों को भी सेवा मिल सकेगी जहां बैंकों की सेवाएं उपलब्ध नहीं हैं। IPPB अभी सिर्फ मोबाइल अपडेट सर्विस उपलब्ध करा रहा है। यह बहुत जल्द अपने नेटवर्क के माध्यम से बच्चों का एनरोलमेंट सर्विस भी शुरू करेगा।

मोबाइल नंबर अपडेट होना जरूरी

अब कई तरह के काम के लिए आधार कार्ड की जरूरत होती है। किसी भी तरह की सरकारी सेवा का लाभ उठाने, नया सिम कार्ड लेने, बैंक में अकाउंट खुलवाने, इनकम टैक्स रिटर्न भरने या फिर ईपीएफ अकाउंट से पैसा निकालने के लिए आधार कार्ड नंबर की जरूरत होती है। अब पोस्टमैन के जरिये आधार में मोबाइल नंबर भी अपडेट कर सकेंगे।

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp