WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Latest News

खांसी में घी खाना चाहिए या नहीं? जानें आयुर्वेदाचार्य की राय

Can We Eat Ghee In Cough
Can We Eat Ghee In Cough

खांसी में घी खाना चाहिए या नहीं? जानें आयुर्वेदाचार्य की राय : Can We Eat Ghee In Cough In Hindi घी खाने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं, लेकिन कुछ लोगों के लिए घी का सेवन नुकसानदायक भी साबित हो सकता है। आयुर्वेद में कई स्वास्थ्य समस्याओं में घी का सेवन करना सख्त मना है। घी हेल्दी फैट्स से भरपूर होता है। साथ ही इसमें कई जरूरी विटामिन और मिनरल्स भी मौजूद होते हैं। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स रोजाना घी का सेवन करने की सलाह देते हैं। लेकिन बहुत से लोग मानते हैं कि सर्दी-खांसी की समस्या में घी का सेवन नहीं करना चाहिए। लेकिन क्या वाकई ऐसा है? खांसी की समस्या में घी खाना चाहिए या नहीं, इसके बारे में जानने के लिए हमने आयुर्वेदिक चिकित्सक और आयुर्वेदिक मेडिकल ऑफिसर, पजाब डॉ. भुवनेश्वरी से बात की। आइए जानते हैं खांसी की समस्या में घी का सेवन सेफ है या नहीं।

सभी प्रकार की सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, रिजल्ट, एडमिट कार्ड, सरकारी योजना आदि की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए आप हमारे इस व्हाट्सएप ग्रुप या टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ सकते हैं: Join Telegram Group | Join WhatsApp Group

 

आइए पहले जानते हैं सेहत के लिए घी के फायदे- Ghee Health Benefits In Hindi

डॉ. भुवनेश्वरी की मानें तो घी में मौजूद विटामिन ई शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। यही कारण है कि घी का सेवन करने से कैंसर, गठिया और मोतियाबिंद जैसे रोगों के जोखिम को कम करने में भी मददगार है। दिल को स्वस्थ रखने भी में भी यह एक अहम भूमिका निभाता है। आयुर्वेद में घी को रोजाना खाए जाने वाले सबसे हेल्दी फूड्स माना जाता है। इससे सेहत को अनेक लाभ मिलते हैं जैसे की…

  • घी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अपने एंटी-एजिंग गुणों के कारण है यह झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने में मदद करता है।
  • आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घी का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है।
  • घी खाने से दिमाग तेज होता है और याददाश्त भी बेहतर होती है।
  • पेट के लिए बहुत फायदेमंद है। साथ ही पाचन को भी मजबूत बनाता है।
  • हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है।
  • बालों की समस्याओं से झड़ना कम होता है, साथ ही बालों को मजबूत बनाता है।

 

हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें: Click Here

 

खांसी में घी खाना चाहिए या नहीं?- Can We Eat Ghee In Cough In Hindi

डॉ. भुवनेश्वरी की मानें तो जब आप खांसी में घी का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में कफ की मात्रा बढ़ती है। इसलिए आयुर्वेद में सर्दी-खांसी की समस्या में घी का सेवन से परहेज करने की सलाह दी जाती है। अगर आप सर्दी खांसी में घी का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी मौजूदा स्थिति बदतर हो सकती है। यही कारण है कि हेल्थ एक्सपर्ट खांसी की समस्या में घी खाने से मना करते हैं। हालांकि सूखी खांसी होने पर आप मेडिटेडिट पाउडर के साथ घी का सेवन किया जा सकता है, लेकिन इसका सेवन भी आपको डॉक्टर से सलाह के बिना नहीं करना चाहिए।

(With Inputs: Dr. Bhuvneshwari :- Govt. Ayurvedic medical officer, Punjab)

 

Important Links

Join WhatsApp Group Click Here
Join On Telegram Click Here
Home Page Click Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp