WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
लेटेस्ट न्यूज सरकारी योजना

E Shram Card Second Installment Payment : इस दिन खातें में आएँगे 1-1 हज़ार, ऐसे चेक करें

E Shram Card Second Installment Payment
E Shram Card Second Installment Payment

E Shram Card Second Installment Payment : यदि आप श्रमिक है ! और आप भी लेबर कार्ड की दूसरी किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। क्योंकि यह कवायद यूपी के श्रम विभाग में शुरू हो गई है। जानकारी के मुताबिक दूसरी किस्त की राशि शपथ लेने के तुरंत बाद पात्र ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) धारक के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी.

सभी प्रकार की सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, रिजल्ट, एडमिट कार्ड, सरकारी योजना आदि की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए आप हमारे इस व्हाट्सएप ग्रुप या टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ सकते हैं: Join Telegram Group | Join WhatsApp Group

 

आपको बता दें कि अभी तक हजारों श्रमिकों के खातों में पहली किस्त का पैसा नहीं पहुंचा है. जिसको लेकर पात्र लोग असमंजस में हैं कि उनके खाते में पैसा आएगा या नहीं.

जानकारी के अनुसार श्रम विभाग के अनुसार कुछलेबर कार्ड फर्जी पाए गए। यानी कुछ ऐसे लोगों ने ई श्रम कार्ड के तहत रजिस्ट्रेशन भी कराया है जो इसके लिए पात्र नहीं हैं. इसलिए विभाग अब पूरी जांच के लिए आंकड़े तैयार कर रहा है। योगी सरकार के शपथ ग्रहण के बाद पात्र मज़दूरों के खाते में दूसरी किस्त डालने की जानकारी मिली है.

दरअसल, उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने ई श्रम कार्ड योजना के तहत प्रदेश के ऐसे श्रमिकों की सूची तैयार की थी. जो कोई छोटा-मोटा व्यवसाय करते हैं। साथ ही वे बीपीएल कार्ड धारक हैं, यानी उनकी सालाना आमदनी 2 लाख से कम है। योगी सरकार के श्रम मंत्रालय ने लेबर कार्ड (Labour Card ) पोर्टल के तहत ऐसे श्रमिकों का डाटा तैयार किया था ।

हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

 

इसी के आधार पर जनवरी के पहले सप्ताह में डेढ़ श्रमिकों के खाते में पहली किस्त के 1000-1000 रुपये भी ट्रांसफर किए गए ! वही ई श्रम कार्ड की पहली किस्त का पैसा अभी भी कुछ मज़दूरों (Worker) के खातों में पहुंच रहा है. जिनके खाते में पैसा नहीं आया है। उन्हें भी चिंता करने की जरूरत नहीं है। कुछ दिनों में उन लेबर कार्ड धारकों के खाते में भी पैसा पहुंच जाएगा।

यह भी पढ़ें:

 

इस दिन आएगी दूसरी किस्त

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की योजना थी कि श्रमिकों को दूसरी किस्त भी जनवरी के अंतिम सप्ताह में जारी कर दी जाए। लेकिन इसी बीच चुनाव आयोग ने चुनाव की घोषणा कर दी ! जिसके बाद दूसरी किस्त पर रोक लगा दी गई।

लेकिन अब चुनाव नतीजे आने के बाद ई श्रम कार्ड दूसरी किस्त को लेकर फिर से चर्चा तेज हो गई है. योगी 2.o का शपथ ग्रहण 25 मार्च को तय किया गया है। बताया जा रहा है कि शपथ लेने के एक सप्ताह के भीतर लेबर कार्ड की दूसरी किश्त खाते में जमा कर दी जाएगी।

E Shram Card की दुसरी किस्त पाने के लिए क्या करें

यह योजना सभी श्रमिकों ( Labour ) सभी को 1000 रुपये प्रति ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) देने जा रही है । जिन लोगों को ई श्रम कार्ड फर्स्ट किस्ट मिल गया है, उन्हें बधाई और जो लेबर कार्ड ( Labour Card ) दूसरी किस्त का इंतजार कर रहे हैं, वे थोड़ा धैर्य रखें क्योंकि उनके खाते में बैंक विवरण सत्यापित होते ही उनके बैंक विवरण का सत्यापन होना बाकी है ! पैसा यूपी सरकार द्वारा भेजा जाएगा।

 

Labour Card के पैसे कैसे चेक करें

  • आप अपने बैंक खाते से जुड़े मोबाइल नंबर के संदेश की जांच कर सकते हैं।
  • आप उस बैंक में जाकर चेक कर सकते हैं जहां आपका अकाउंट है।
  • बैंक पासबुक प्रिंट करवा के आप Google Pay, Paytm, Wallet के जरिए भी अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं।
  • आप अपने खाते की जानकारी बैंक के टोल फ्री नंबर से प्राप्त कर सकते हैं।

अगस्त 2021 में, सरकार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों ( Worker ) के लिए विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए ई श्रम कार्ड ( E Shram Card ) पोर्टल लॉन्च किया । पंजीकृत सदस्य श्रमिक योजना के लिए साइन अप करने और लेबर कार्ड ( Labour Card )प्राप्त करने के बाद कई प्रकार के लाभों के लिए पात्र होंगे। इसके अलावा, सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रमों को अपनाने से श्रमिकों ( Labour ) को लाभ होगा।

Important Links

सरकारी योजना की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए यहाँ क्लिक करेंClick Here
Join WhatsApp GroupClick Here
Join On TelegramClick Here
Home PageClick Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp