Latest News

अब बिना राशन कार्ड के भी ले सकेंगे फ्री गेंहू और चावल, सरकार ने किया यह बड़ा ऐलान, पढ़ें पूरी डिटेल्स

Free Ration Without Ration Card
Free Ration Without Ration Card

Ration Card : राशन कार्ड धारकों को केंद्र सरकार यानि की तरफ से लगातार सुव‍िधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। अब राशन कार्ड के ब‍िना भी ले सकेंगे गेहूं-चावल: अब केंद्र सरकार यानि ऐसी सुव‍िधा पर काम कर रही है.

हमारे Telegram चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

ज‍िसके बाद आप राशन कार्ड के ब‍िना भी गेहूं-चावल आद‍ि राशन ले सकेंगे। वहीं यह सुव‍िधा पहले U.P. में शुरू क‍िए जाने की उम्‍मीद है. उसके बाद अन्‍य राज्‍यों में लागू क‍िया जाएगा। ब‍िना राशन कार्ड के ही म‍िल जाएगा राशन: केंद्र सरकार यानि Central Govt. की तरफ से प‍िछले द‍िनों संसद में बताया गया था।

हमारे WhatsApp Group से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

सस्‍ते गल्‍ले की दुकान से राशन लेने के ल‍िए आपके पास राशन कार्ड होना जरूरी नहीं है। इस बारे में व‍िस्‍तार से जानकारी देते हुए खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री पियूष गोयल ने संसद में बताया था क‍ि अब राशन कार्ड धारक को राशन लेने के लिए राशन कार्ड दिखाने की जरूरत नहीं है। बताना होगा राशन कार्ड और आधार नंबर: दरअसल, केंद्र सरकार ने देश में ‘One Nation, One Ration Card’ की सुविधा को शुरू कर द‍िया है।

केंद्र सरकार. की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताब‍िक देश में ‘One Nation, One Ration Card’ से 77 करोड़ लोगों को जोड़ा गया है। इसके बाद अब लोग जहां भी रहते हैं करीब की राशन दुकान(Ration Shop) पर जाकर Ration Card No. और आधार नंबर बताकर राशन ले सकते हैं। वहीं इसके बाद उन्हें राशन मिल जाएगा। 35 राज्‍यों के लोग शाम‍िल: Piyush Goyal ने बताया था क‍ि नई तकनीक ने Ration देने की प्रक्रिया को Easy बना दिया है।

उन्‍होंने यह भी बताया था क‍ि 77 करोड़ लोगों में से राशन कार्ड यूज करने वालों की कुल संख्‍या का 96.8% है। वहीं इसमें केंद्र शास‍ित प्रदेश समेत 35 राज्‍यों के लोग शाम‍िल हैं।

राशन कार्ड की मूल प्रत‍ि: Piyush Goyal ने बताया था क‍ि यदप‍ि किसी शख्‍स का राशन कार्ड उसके गृह राज्य का है और वह परिवार के साथ नौकरी या अन्‍य काम के कारण किसी दूसरे शहर या राज्‍य में रहता है तो वह राशन कार्ड नंबर और आधार कार्ड की जानकारी देकर राशन ले सकता है। इसके लिए राशन कार्ड की मूल प्रत‍ि द‍िखाने की जरूरत नहीं होगी।

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp