Latest News

40 साल पूरे करने वालों को सरकार देने जा रही है 1 हजार रुपये महीना

Government is ging to Give 1 Thousand Rupees
Government is ging to Give 1 Thousand Rupees

यदि आप 40 साल से ऊपर की आयु के हो चुके हैं आपको 1 हजार रूपए प्रति माह सरकार देने जा रही है। इसके लिए अटल पेंशन योजना से आपको जुड़ना होगा। आकड़ों की मानें तो देश भर में अब तक करीब 4 करोड़ लोग इस योजना से जुड़ चुके हैं। इस योजना से जुड़ने के लिए कोई बड़ी प्रोसेस नहीं है। यह योजना वृद्धावस्था के लिए बहुत उपयोगी मानी जाती है। इस योजना की वृद्धावस्था पेंशन पाने के लिए आवेदक को प्रति माह पैसे जमा करने होते हैं। जब आवेदक की आयु 60 वर्ष हो जाती है तो आवेदक को उसके जमा किये गए पैसे के अनुसार एक निश्चित धनराशि पेंशन के रूप में प्राप्त होने लगती है। इस प्रकार इस योजना का लाभ पाने वाले व्यक्ति को अपनी वृद्धावस्था में किसी पर आश्रित होने की आवश्यकता नहीं रहती साथ ही दैनिक खर्चो की चिंता भी नहीं रहती है।

आपको बता दें की अटल पेंशन योजना एक सरकारी योजना है तथा इसमें गारंटीड रिटर्न मिलता है। इसमें निवेश के आधार में आपको 1 हजार से 5 हजार रूपए तक पेंशन के रूप में आसानी से प्राप्त होते रहते हैं। इस योजना से जुड़कर पति तथा पत्नी दोनों को 10 हजार रुपये तक मिल जाते हैं। भारत का कोई भी निवासी इस योजना का लाभ उठा सकता है। यदि आपकी आयु 40 वर्ष से कम है तो आप भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

लेटेस्ट न्यूज़ के लिए WhatsApp Group से जुड़ें: Click Here

दरअसल, इस योजना में शामिल होने की उम्र 18 से 40 वर्ष तक है अतः 40 वर्ष से अधिक की उम्र वाले व्यक्ति इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं। इस योजना में पेंशन का लाभ लेने के लिए आपको कम से कम 20 वर्ष का निवेश करना होता है। जब आपकी आयु 60 वर्ष हो जाती है तो इस योजना का लाभ आपको मिलने लगता है।

हमारे Telegram Group से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

आवेदक को मिलेगी कितनी पेंशन

यदि आवेदक की आयु 18 वर्ष है तो आवेदक प्रति माह 210 रुपये का निवेश कर 60 वर्ष की आयु से 5000 रूपए पेंशन प्रति माह पा सकता है। यदि आवेदक को 60 वर्ष की आयु से 1000 रुपये बतौर पेंशन चाहिए तो आवेदक को 18 वर्ष की आयु से ही 42 रुपये प्रति माह का निवेश करना होता है। इस पेंशन योजना में यदि आवेदक अपनी जमा धनराशि 60 वर्ष से कम आयु में निकालना चाहता है तो कुछ परिस्थितियों में यह संभव भी है। इसके अलावा यदि पति की मृत्यु 60 वर्ष से कम उम्र में हो जाती है तो इस पेंशन का लाभ मृतक पति की पत्नी को मिलेगा। दूसरी ओर यदि पति तथा पत्नी दोनों की मृत्यु हो जाती है तो नामांकित व्यक्ति को पूरा पैसा वापस मिल जाता है।

इस योजना से जुड़ने के लिए आपके पास किसी बैंक अथवा डाक घर का खाता होना चाहिए साथ ही आपका आधार कार्ड तथा फोन नंबर की भी आवश्यकता होती है। इस योजना में आवेदक मासिक, त्रैमासिक और अर्धवार्षिक स्तर पर भी धन जमा कर सकता है। फायदे की एक ओर बात यह है की इस पेंशन योजना में धन निवेश कर आप 1.5 लाख तक का टैक्स भी बचा सकते हैं। धारा 80c के तहत आपको यह छूट प्राप्त होती है।

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp