How to know how many SIMs are registered in Your Name आपके आधार कार्ड आईडी से कितने फर्जी सिम चल रही है यहां से पता करें, और ब्लॉक करें 5 मिनट में

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

How to know how many SIMs are registered in Your Name आपके आधार कार्ड आईडी से कितने फर्जी सिम चल रही है यहां से पता करें, और ब्लॉक करें 5 मिनट में : आपके नाम पर कितने सिम रजिस्टर्ड है यह आप घर बैठे आसानी से पता कर सकते हैं। हर दिन ऐसी घटनाएं सामने आ रही है जिनमें बहुत से लोग ऐसे है जो की अन्य व्यक्तियों के नाम पर रजिस्टर्ड सिम का उपयोग कर रहे हैं। और बहुत बड़ी धोखा धड़ी तथा क्राइम को अंजाम देने वाली हरकतें सामने आ रही है। इन सबको देखते हुए सरकार द्वारा इसके लिए बहुत ही बड़ा सिस्टम लॉन्च किया गया है. इस सिस्टम की मदद से आप यह भी चेक कर पाएंगे कि आपके नाम से कितनी सिम रेजिस्टर्ड है और कितनी अभी तक एक्टिव है.

इस प्रक्रिया को चेक करने के लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं होगी। आप घर बैठे अपने मोबाइल से आसानी से चेक कर पाएंगे. की आपके नाम से कितनी सिम चल रही है. इसके लिए सरकार के द्वारा अब डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन डॉट ने एक पोर्टल लॉन्च किया है जिसका नाम tafcop है इसकी सहायता से आप आपके नाम से कितनी सिम रजिस्टर्ड है. How to know how many SIMs are registered in Your Name के बारे में आसानी से जान सकते है. और उसे डीएक्टिवेट भी करवा सकते है.

सरकारी नौकरियों, रिजल्ट, एडमिट कार्ड, योजनाओं की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप या टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ सकते हैं – Join Telegram Group | Join Whatsapp Group

How to know how many SIMs are registered in Your Name

आज के समय में दुसरो के नाम से सिम लेकर फर्जी काम ज्यादा किये जा रहे है. इन सबको देखते हुए दूरसंचार विभाग के डिप्टी डायरेक्टर जनरल रॉबर्ट रवि जी ने कहा है कि दूसरों के डिटेल्स का इस्तेमाल करके मोबाइल सिम कार्ड लेने और इसका गैर कानूनी तरीके से इस्तेमाल करने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। जिसको मध्य नजर रखते हुए डिपार्टमेंट ने एक ऐसा टूल लांच किया है जिसकी सहायता से इन नम्बरो को बंद करवाया जा सकता। जिन्हें वे इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा है कि इस वेबसाइट के माध्यम से लोगों को यह जानने में भी मदद मिलेगी कि उनके नाम से कितने सिम चल रहे हैं और इसके लिए वो इसे बंद करने की रिक्वेस्ट भी भेज सकते है.

हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें: Click Here

अब आपके नंबरों को कोई दूसरा इस्तेमाल नहीं कर पाएगा जानिए पूरा तरीका यहाँ से

आज के समय में फ़ोन कॉल फर्जी सिम कार्ड जैसे कई मामले सामने आ रहे हैं जिसको देखते हुए सरकारें भी चिंतित है और इसी के साथ कई मामले ऐसे भी सामने आए हैं। जिसमें गैर कानूनी काम करने के लिए लोग चोरी-छिपे दूसरों के नाम से सिम निकलवा लेते हैं. और उनका गलत इस्तेमाल करते है. वह सिम किसके नाम पर हैं यह उन्हें भी पता नहीं चलता अगर आपको ऐसा लगता है की आपके नंबर का कोई अन्य व्यक्ति प्रयोग कर रहा है. आपके नाम से मोबाइल नंबर से कोई गैर कानूनी काम कर रहा है तो अब आप इसे आसानी से चेक कर सकते है। कि आपके नाम से कितने सिम निकली हुई है और कितनी अभी एक्टिव है. और आपको लगे की वो सिम आपके काम नहीं आ रही है. तो आप उसे डीएक्टिवेट भी करवा सकते है.

यह भी पढ़ें:

How to know how many SIMs are registered in Your Name

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट https://tafcop.dgtelecom.gov.in/ पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपको कोई भी अपना एक नंबर जो आपके नाम से रजिस्टर्ड है वह एंटर करना है।
  • नंबर एंटर करने के बाद आपको इसके नीचे दिए हुए रिक्वेस्ट ओटीपी पर क्लिक करना होगा।
  • रिक्वेस्ट ओटीपी पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके नाम से जितने भी मोबाइल नंबर एक्टिव है उनकी लिस्ट आपको शो हो जाएगी।
  • इससे आप ये चेक कर पाएंगे की आपके नाम से कितने सिम निकले हुए है, कब निकलवाई है. आदि सभी की जानकरी निकाल सकते है.
  • और यदि आपका कोई ऐसा नंबर है जो की अब आप नहीं चला रहे है और उसे कोई अन्य व्यक्ति चला रहा है तो आप उसे बंद करवा सकते है.

Important Links

Home PageClick Here
Join On TelegramClick Here
Join WhatsApp GroupClick Here
Official WebsiteClick Here
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp