Latest News

पैन को आधार कार्ड से जल्द करें लिंक, नहीं तो फिर लगेगा एक्स्ट्रा चार्ज, जानिए डिटेल

adhar card to pan card
adhar card to pan card

नई दिल्ली: सरकार के स्थाई खाता संख्या (पैन) को आधार से लिंक करना अब मुफ्त नहीं होने वाला है। पैन-आधार लिंक करने को लेकर अब 500 रुपये शुल्क चुकाने की जरूरत होती है। खास बात ये मानी जाती है कि इस शुल्क के साथ भी लिंक करने का मौका सिर्फ इसी महीने मिलने जा रहा है। जून बीतने के बाद देखा जाए तो पैन-आधार लिंक का शुल्क दोगुना कर दिया जाता है। इंदौर परिक्षेत्र में ही करीब 40 प्रतिशत पैन-आधार अब तक लिंक नहीं किया गया है। इसके लिए आयकर विभाग का ठंडा रवैया भी जिम्मेदार समझा जा रहा है।

करीब चार वर्ष से देखा जाए तो केंद्र सरकार और वित्त मंत्रालय तमाम आयकरदाताओं और पैन कार्ड धारियों से पैन आधार को लिंक करवाने की मुहीम चलाने को लेकर कार्य किया जा रहा है इससे पहले लगातार लिंक के लिए आखिरी तारीख घोषित हो गई और उसे आगे बढ़ाने का कार्य किया गया है पहली बार है कि अब लिंक करने की प्रक्रिया पर शुल्क लगाया जा चुका है।

हमारे Telegram चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

1 अप्रैल से शुल्क लागू होने जा रहा है। 30 जून तक लिंक करवाने पर 500 रुपये शुल्क लगने वाला है। 1 जुलाई से लिंक करने वालों को 1000 रुपये फीस देना होता है। सीए एसोसिएशन इंदौर के पूर्व अध्यक्ष सीए कीर्ति जोशी के अनुसार प्रदेश में भी अब भी करीब 20 हजार करदाता ऐसे माने जा रहे है जिनके पैन आधार लिंक हुए हैं। ज्यादातर डाटा मिसमैच से परेशान हो रहे है

हमारे WhatsApp Group से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

टैक्स प्रेक्टिशनर्स एसोसिएशन के सचिव सीए मनोज पी गुप्ता के अनुसार देखा जाए तो पैन और आधार लिंक के जरिए सरकार और वित्त मंत्रालय हर व्यक्ति के आर्थिक डाटा तक पहुंच बनाना की योजना बना रही है।

अभी आयकर विभाग के पास देखा जाए तो जो डाटा आता है वह मोटे तौर पर पैन के जरिए लाया जा रहा है। पैन-आधार लिंक होने पर देखा जाए तो हरतरह की जानकारी विभाग के पास आसानी से पहुंच सकती है, इसलिए अब सरकार ने लिंक करवाने को लेकर सख्त रुख अपनाया गया है। खास बात ये मानी जाती है कि देश में 10 करोड़ से ज्यादा पैन कार्ड धारी हो गए हैं लेकिन इनमें से आधे ही है जो आयकर रिटर्न दाखिल कर रहे हैं। लिंकेज के बाद वह संख्या भी बढ़ सकती है।

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp