Latest News Sarkari Yojana

किसी भी बैंक में है आपकी FD तो जरूर पढ़ें खबर, लागू हुआ ये नियम

RBI Bank Alert
RBI Bank Alert

FD New Rule: आरबीआई ने FD के नियमों में बदलाव किए हैं. अगर आपने भी किसी बैंक या डाकघर में FD कराई हुई है तो आपके लिए यह अच्छी खबर है। फिक्स डिपॉजिट FD में निवेश करने का आपने मन बना रखा है या निवेश किया हुआ है, तो बता दें कि आरबीआई ने कुछ नियमों में बदलाव किया है। इन नियमों के मुताबिक अब से सभी प्रोसेस लागू किये जा चुके हैं.

पिछले कुछ दिनों से सरकार ने सरकारी और गैर सरकारी बैंको मै एफडी पर ब्याज की दरें बढ़ाई हैं. इसलिए अब FD कराने से पहले थोड़ी समझदारी से काम लेना होगा. अगर आपको ये नियम नहीं पता तो आपको इसका नुकसान उठाना पड़ेगा. बैंक द्वारा एफडी पर ब्याज दर भी अलग-अलग लगाई जाती है.

लेटेस्ट न्यूज़ के लिए WhatsApp Group से जुड़ें: Click Here

आरबीआई की ओर से बताया गया कि अगर फिक्स डिपॉजिट मैच्योर होता है और उस पर राशि का भुगतान नहीं किया जाता या इस पर दावा नहीं किया जाता कि तो उस पर ब्याज दर सेविंग के अकाउंट से मिल रही ब्याज़ दर निर्धारित रेट ऑफ इंटरेस्ट से भी कम हो तभी दी जाएगी. यह नियम सभी कमर्शियल बैंक स्मॉल फाइनेंस बैंक स्थानीय बैंक और क्षेत्रीय बैंक सभी पर लागू किये जायेंगे.

हमारे Telegram Group से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

New FD Rate

ऐसा समझे अगर आपने 5 साल की एफडी कराई है तो वह मेच्योरिटी वाला एफडीएफडी कहलाएगा. अगर आप पैसे नहीं निकालते हैं तो इस पर दो कंडीशन होगी. अगर एफडी पर मिल रहा है ब्याज़ आज उस बैंक के सेविंग अकाउंट के ब्याज से कम है तो आपको एफडी वाला ब्याज मिलता रहेगा. वहीं अगर FD पर मिल रहा इंटरेस्ट आप के सेविंग अकाउंट से ज्यादा है तो फिर आपको आपके सेविंग वाला अकाउंट वाला ब्याज आपको मेच्युरिटी ब्याज़ के बाद ही मिल पाएगा.

एफडी पर ब्याज दर भी महिला और बुजुर्गों के लिए अलग-अलग लगती है। सीनियर सिटीजन को ब्याज 1 प्रतिशत के लगभग ज्यादा मिलता है। बैंक में भी सभी की ब्याज दर में फर्क होता है.

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp