Latest News

Labour Card Payment : मज़दूरों के खातें में आए 1-1 हज़ार, ऐसे अभी ऑनलाइन करें चेक

Labour Card Payment
Labour Card Payment

Labour Card Payment : केंद्र सरकार देश के गरीब और आर्थिक रूप से पिछड़े श्रमिक के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। देश में स्वास्थ्य, शिक्षा, राशन और आवास जैसी कई लाभकारी योजनाएं पहले से चल रही हैं। इसका लाभ देश में रहने वाले लाखों लोगों को भी मिल रहा है। इन योजनाओं में एक और योजना है, जो ई-श्रम कार्ड योजना है। इसके तहत सरकार की ओर से ई-श्रम कार्ड धारकों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है । श्रमिक के लिए ई-श्रम कार्ड योजना श्रम मंत्रालय द्वारा चलाई जाती है। जिसकी पहली किश्त कई लोगों के खाते में जा चुकी है. अब लोग लंबे समय से इसकी दूसरी किस्त का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर है, उन्हें जल्द ही इसकी दूसरी किस्त मिल सकती है.

हमारे Telegram चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

इस दिन आ सकती है दूसरी किस्त : Labour Card Payment

खबरों के मुताबिक सरकार जल्द ही ई-श्रम कार्ड योजना के तहत मिलने वाली दूसरी किस्त जारी कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार इस महीने के अंत तक श्रमिक लाभार्थियों को दूसरी किस्त की राशि जारी कर सकती है.

ऐसे चेक करें पैसा आया या नहीं

जब भी दूसरी किस्त जारी होती है तो श्रमिक बहुत ही आसान तरीके से जान सकते हैं कि यह पैसा आपके खाते में आया है या नहीं. सबसे पहले इसमें आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आता है, जिसमें आपके अकाउंट में पैसे पहुंचने की जानकारी दी जाती है । अगर किसी कारण से आपके मोबाइल पर मैसेज नहीं आया है तो ऐसे में आप बैंक जाकर अपनी पासबुक में एंट्री करवा सकते हैं। इस तरह आप भी जान सकते हैं कि आपके खाते में ई-श्रम कार्ड का पैसा आया है या नहीं।

हमारे WhatsApp Group से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

ई-श्रम कार्ड के लाभ : Labour Card Payment

  • श्रमिक इसके माध्यम से आप सभी प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।
  • वित्तीय सहायता के रूप में आपके खाते में हर महीने एक हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।
  • भविष्य में सरकार आपको पेंशन के रूप में एक निश्चित राशि दे सकती है ताकि बुढ़ापे में आपको किसी भी प्रकार की आर्थिक तंगी का सामना न करना पड़े।
  • अगर मजदूर के घर में कोई बेटा या बेटी है, अगर वह आगे पढ़ना चाहता है, तो सरकार उसे छात्रवृत्ति प्रदान करेगी ताकि उसकी पढ़ाई सुचारू रूप से चल सके।
  • ई-श्रम कार्ड ( e-Shram Card ) धारक मज़दूरों को घर बनाने के लिए सरकार कम ब्याज दर पर लोन राशि भी देगी।

यदि कोई श्रमिक दुर्घटना में विकलांग हो जाता है तो उसे 10000 रुपये की राशि दी जाएगी, इसके विपरीत यदि उसकी मृत्यु हो जाती है, तो सरकार उस ई-श्रम कार्ड धारक के परिवार के सदस्यों को आर्थिक सहायता के लिए 2,000 रुपये की राशि प्रदान करेगी।

ऐसे लोग ई-श्रमिक पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं

यदि आप निर्माण श्रमिक, प्रवासी मजदूर, कृषि श्रमिक, घरेलू कामगार, रेजा, कुली, रिक्शा चालक, ब्यूटी पार्लर कर्मचारी, सफाई कर्मचारी, गार्ड, नाई, मोची, इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर आदि हैं तो सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिक इस लेबर कार्ड पोर्टल पर पंजीकरण करते हैं। कर सकते हैं। आपको बता दें कि रजिस्टर करने के लिए आपका ईपीएफओ सदस्य होना जरूरी नहीं है। आपको सरकारी पेंशनभोगी भी नहीं होना चाहिए।

ई-श्रम कार्ड के लिए आवश्यक पात्रता

  • श्रमिक ( Labour ) भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आयु सीमा 15 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • असंगठित क्षेत्र में काम करें।

ई-श्रमिक पोर्टल पर ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन करने की विधि बहुत सरल है। आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको लेबर पोर्टल की वेबसाइट eshram.gov.in पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप फॉर्म भरें। इसके बाद आप इसे सबमिट कर दें । लेबर कार्ड आवेदन प्रक्रिया पूरी की जाएगी। सरकार ने पंजीकरण के लिए 14434 टोल फ्री नंबर भी रखा है । श्रमिक इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp