Latest News

स्कूल खुलने से पहले जारी हुआ नया आदेश, टाइमिंग को लेकर बड़ा बदलाव

New Order Issue
New Order Issue

ग्वालियर : बीते कई दिनों से शहर में भीषण गर्मी का दौर जारी है। इसी को देखते हुए जिला शिक्षा अधिकारी ने 7 अप्रैल से जिला ग्वालियर में संचालित समस्त शैक्षणिक संस्थाओं के संचालन का समय प्रातः 7 बजे से 12:30 तक निर्धारित किया गया था।

हमारे Telegram चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

वहीं अब लोक शिक्षण संचालनालय म.प्र से निर्देशित किया जाता है कि ग्वालियर जिले में समस्त प्रकार की शैक्षणिक संस्थायें 30 जून 2022 तक प्रातः पाली में (प्रातः 7 से दोपहर 12:30 बजे) संचालि होगी। बता दें कि इस आदेश को तत्काल प्रभाव से लागू करने के आदेश दिए गए हैं। जानाकरी के लिए बता दें मध्य प्रदेश के स्कूलों में इस बार 1 मई से 14 जून तक स्कूलों में छुट्टियां घोषित की गई थी। वहीं नया शिक्षा सत्र 15 जून से प्रारंभ होगा। बीते महीने पहले शिक्षा मंत्री ने कहा कि 15 जून से सभी बच्चे स्कूल में आएंगे।

हमारे WhatsApp Group से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

कैंसिल की गई टीचर्स की छुट्टियां

मध्यप्रदेश में पंचायत चुनाव की घोषणा होने के कुछ घंटों बाद ही स्कूल शिक्षा विभाग ने बड़ा फैसला लेते हुए प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों के टीचर्स की गर्मियों की छुट्टियां निरस्त कर दी हैं। स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से छुट्टियों को कैंसिल करने का एक आदेश भी जारी किया गया है जो तत्काल प्रभाव से लागू होगा। बता दें कि 1 मई से 9 जून तक शिक्षकों की गर्मियों की छुट्टियां घोषित की गई थीं जिन्हें अब पंचायत चुनावों के चलते निरस्त कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में 4.25 लाख लोगों के स्टाफ की जरूरत होगी।

पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान

बता दें कि इससे पहले शुक्रवार की सुबह राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव का कार्यक्रम जारी किया था जिसके साथ ही आचार संहिता लागू हो गई है। इस बार पंचायत चुनाव तीन चरणों में होंगे, 30 मई से ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, वहीं 25 जून से मतदान का प्रथम चरण शुरू होगा, 14 जुलाई को परिणाम घोषित हो जाएंगे। राज्य निर्वाचन आयोग की प्रेस कॉफ्रेंस में निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने ग्राम पंचायतों के चुनाव के लिए आचार संहिता की घोषणा करते हुए चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया । वैसे तो पंचायत चुनाव जून में ही पूरे किए जाने थे, लेकिन जिस प्रकार से तारीखें घोषित हुई है, उसके हिसाब से चुनाव 14 जुलाई तक पूरे होंगे।

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp