WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Latest News Sarkari Yojana

PM Kisan FPO Yojana August Update : किसानों को मिलेंगे 15 लाख रुपए, जानें पूरी जानकारी

PM Kisan FPO Yojana August Update
PM Kisan FPO Yojana August Update

PM Kisan FPO Yojana August Update : किसानों को मिलेंगे 15 लाख रुपए, जानें पूरी जानकारी: देश भर में किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से, केंद्र सरकार ने “10,000 किसान उत्पादक संगठन (Farmer Producer Organization) का गठन और संवर्धन” की एक योजना शुरू की है। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि किसान इस पीएम किसान एफपीओ योजना के तहत प्रत्येक एफपीओ को तीन साल के लिए स्थापना लागत के रूप में 18 लाख रुपये की वित्तीय सहायता का प्रावधान किया गया है।

सभी प्रकार की सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, रिजल्ट, एडमिट कार्ड, सरकारी योजना आदि की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए आप हमारे इस व्हाट्सएप ग्रुप या टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ सकते हैं: Join Telegram Group | Join WhatsApp Group

 

PM Kisan FPO Yojana

किसान उत्पादक संगठन (Farmer Producer Organization) में इस देश के किसानों की आर्थिक मदद के लिए केंद्र सरकार लगातार नई-नई योजनाएं ला रही है. केंद्र एक नया विधेयक पेश करने की योजना बना रहा है जो किसानों (Farmer) की आय बढ़ाने में मदद करेगा। जहां इस विधेयक को अमल में आने में समय लगता है, वहीं सरकार की पीएम किसान एफपीओ योजना (PM Kisan FPO Yojana) किसानों को सालाना 18 लाख रुपये देने की है.

हाल ही में शुरू हुई पीएम किसान FPO योजना के तहत किसान उत्पादक संगठन ( Farmer Producer Organization ) को 18 लाख रुपये दिए जाएंगे। अनवर्स के लिए, एफपीओ एक ऐसा संगठन है, जिसके सदस्य स्वयं किसान ( Farmer ) होते हैं। किसान उत्पादक संगठन छोटे किसानों को शुरू से अंत तक समर्थन और सेवाएं प्रदान करता है और तकनीकी सेवाओं, विपणन, प्रसंस्करण और खेती के इनपुट के अन्य पहलुओं को शामिल करता है।

 

हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

 

PM Kisan FPO Yojana August Update

Farmer Producer Organization: 2020 में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने 2019 – 2024 से 5 साल की अवधि में 10,000 किसान उत्पादक संगठन (Farmer Producer Organization) के गठन को मंजूरी दी।

देश भर के किसानों को एक नया कृषि व्यवसाय शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता दी जाएगी। इसके लिए 11 किसानों को एक साथ आकर कंपनी बनानी होगी। इस किसान उत्पादक संगठन (Farmer Producer Organization) से छोटे और सीमांत किसानों को मदद मिलती है जिनके पास मूल्यवर्धन सहित उत्पादन तकनीक, सेवाओं और विपणन को लागू करने की आर्थिक ताकत नहीं है। पीएम किसान एफपीओ योजना (PM Kisan FPO Yojana) के माध्यम से, आय की बेहतर प्राप्ति के लिए पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं के माध्यम से गुणवत्ता इनपुट, प्रौद्योगिकी, ऋण और बेहतर विपणन पहुंच तक बेहतर पहुंच के लिए किसानों के पास बेहतर सामूहिक ताकत होगी।

 

यह भी पढ़ें:

 

Apply For Farmer Producer Organization Scheme

  • सबसे पहले पीएम किसान एफपीओ योजना (PM Kisan FPO Yojana) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलेगा।
  • अब होम पेज पर FPO के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अब ‘पंजीकरण’ के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • अब फॉर्म में पूछी गई जानकारी भरें।
  • इसके बाद आप पासबुक को स्कैन करके अपलोड करें या चेक और आईडी प्रूफ कैंसिल करें।
  • अब आप सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें।

 

PM Kisan FPO Yojana August Update

केंद्र सरकार किसानों को हर तरह की मदद देने की कोशिश करती है। उनकी आमदनी बढ़ाने से लेकर आर्थिक मदद देने तक सरकार विचार करती रहती है। वहीं, पीएम किसान एफपीओ योजना में किसानों को नया कृषि व्यवसाय शुरू करने पर सरकार की ओर से 15 लाख रुपये मिलेंगे ! आइए बताते हैं कि आप किस तरह से इस सरकारी किसान उत्पादक संगठन योजना का लाभ उठा सकते हैं।

 

Farmer 15 लाख कैसे प्राप्त करें

आपको बता दें कि सरकार ने पीएम किसान एफपीओ योजना शुरू की है।दरअसल, सरकार की ओर से एक नया कृषि व्यवसाय शुरू करने के लिए देशभर के किसानों को आर्थिक मदद दी जाएगी. इसके लिए 11 किसानों को मिलकर एक संगठन या कंपनी बनानी होगी। इससे किसानों के लिए कृषि उपकरण या उर्वरक, बीज या दवाएं खरीदना भी काफी आसान हो जाएगा। इस योजना के तहत किसान उत्पादक संगठन को 15 लाख रुपये दिए जाएंगे।

Kisan Credit Card KCC Application : जल्दी करें किसान क्रेडिट कार्ड में आवेदन, मिलेगी ये सुविधा

 

Important Links

सरकारी योजना की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए यहाँ क्लिक करें Click Here
Join WhatsApp Group Click Here
Join On Telegram Click Here
Home Page Click Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp