Latest News Sarkari Yojana

PM Kisan Yojana: किसानो की बल्ले-बल्ले, खाते में अब 6 नहीं, आएंगे 42 हजार रूपए सालाना

PM Kisan Samman Nidhi YOjana
PM Kisan Samman Nidhi YOjana

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान योजना से जुड़े लोगों को केंद्र सरकार एक और फायदा देने जा रही है। केंद्र सरकार की इस घोषणा के बाद किसानों को कोई भी समस्या नहीं आएगी। सरकार ने किसानों के लिए पीएम किसान मानधन योजना लागू कर दी है। पीएम किसान योजना से जुड़े किसानों को अब मान धन योजना से भी जोड़ा जा रहा है। किसान अब तक जीवनभर मेहनत करके पैसे कमाता थे। लेकिन अब सरकार ने किसानों को भी सेवानिवृत्त करने की योजना बनाई है। सरकार सेवानिवृत्त किसानों को 3000 रूपये प्रति माह की पेंशन देगी। 12 मासिक किस्तों में कुल 36,000 रूपये किसानों के खाते में भेजे जाएंगे। इस योजना का लाभ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्टर्ड किसानों को ही मिलेगी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के किसानों को रखा गया है।

लेटेस्ट न्यूज़ के लिए WhatsApp Group से जुड़ें: Click Here

किसान मानधन योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को कम से कम 20 वर्ष तक निवेश करना जरूरी है। सरकार ने किसान पेंशन के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष निर्धारित की है। 18 वर्ष से ऊपर के किसानों को इसमें हर महीने सिर्फ 55 रूपये जमा करने होंगे। जबकि 30 साल से ज्यादा उम्र के किसानों को 110 रूपये हर महीने जमा कराने होंगे। यदि किसान की उम्र 40 साल या उससे ज्यादा है तो किसान को 200 रूपये जमा करने होंगे।

हमारे Telegram Group से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

ये लोग कर सकते है अप्लाई

  • किसान मानधन योजना के लिए सिर्फ वो लोग अप्लाई कर सकते है जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हुए है।
  • इसमें वे किसान अप्लाई कर सकते है जो सिर्फ लघु कृषक हो और उनके पास 2 हेक्टेयर से कम जमीन हो।
  • प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लिए आपको अलग से कोई कागजात की जरूरत नहीं है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में सरकार किसानों को 6000 रूपये वार्षिक के हिसाब से खाते में भेज रही है। किसानों को इस साल दूसरी किस्त यानी 12वीं किस्त अगस्त नवंबर के बीच भेजी जाएगी। तीसरी और अंतिम किस्त का भुगतान दिसंबर और मार्च के बीच होगा। पुरानी किस की बात करें तो ये दसवीं क़िस्त 1 जनवरी 2022 को किसानों के खाते में भेजी जा चुकी है।

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp