WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
लेटेस्ट न्यूज सरकारी योजना

PM Kisan Yojana Good News : किसानों की बल्लें बल्लें, सरकार ने जारी किया आदेश

PM Kisan Yojana Good News
PM Kisan Yojana Good News

PM Kisan Yojana Good News : देशभर के किसानों के लिए शुरू की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त का 10 करोड़ से ज्यादा किसान इंतजार कर रहे हैं. इस बार सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि जिन किसानों ने अभी तक पीएम किसान योजना ई-केवाईसी पूरा नहीं किया है, उनके खाते में इस बार पैसा ट्रांसफर नहीं किया जाएगा. दरअसल, सरकार की ओर से ई-केवाईसी की आखिरी तारीख तीन बार बढ़ाई जा चुकी है। इस बार इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है।

सभी प्रकार की सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, रिजल्ट, एडमिट कार्ड, सरकारी योजना आदि की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए आप हमारे इस व्हाट्सएप ग्रुप या टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ सकते हैं: Join Telegram Group | Join WhatsApp Group

PM Kisan Yojana Good News

किसानों की लेकर सरकार के संज्ञान में आया है कि 31 जुलाई के बाद भी यूपी समेत अन्य राज्यों के कई जिलों में कम संख्या में किसानों ने ई-केवाईसी करवाया है. यही स्थिति रही तो उनके खाते में 12वीं किस्त का पैसा नहीं आएगा। जिन किसानों ने अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं की है, उनके लिए 10 और 11 अगस्त को विशेष अभियान चलाया जाएगा। ऐसे में अगर आपका या आपके किसी जानने वाले का पीएम किसान योजना ई-केवाईसी पेंडिंग है तो आप इसे पूरा कर सकते हैं।

हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

16 से 23 अगस्त के बीच भी अभियान PM Kisan Yojana eKYC

ई-केवाईसी कार्य को पूर्ण कराने के उद्देश्य से ग्राम पंचायत स्तर पर किसानों की सूची चस्पा कर दी गई है। इस बार 10 व 11 अगस्त को विशेष अभियान चलाकर पीएम किसान सम्मान निधि योजना ई-केवाईसी पूरा किया जाएगा। इसके बाद सरकार के आदेश पर 16 से 23 अगस्त के बीच पीएम किसान योजना केवाईसी से छूटे किसानों से संपर्क कर कार्य पूरा किया जाएगा। 31 मई को प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों के खातों में 11वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया।

यह भी पढ़ें:

Farmers को अगस्त से नवंबर के बीच मिलेगा पैसा

किसानों को पीएम किसान की 12वीं किस्त का पैसा अगस्त से नवंबर के बीच मिलना है. सरकार के संज्ञान में आया कि कुछ लोग योजना का गलत तरीके से फायदा उठा रहे हैं। इसके बाद पीएम किसान सम्मान निधि योजना ई-केवाईसी करना जरूरी कर दिया गया । पीएम किसान योजना ई-केवाईसी नहीं होने पर इस बार 12वीं किस्त भी लेट हो सकती है।

ऐसे करवाएं PM Kisan Yojana ई-केवाईसी : PM-Kisan Yojana Good News

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना ई-केवाईसी करवाने के लिए सबसे पहले पीएम किसान योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • यहां किसान के कोने में, माउस ओवर करें और पीएम किसान योजना ई-केवाईसी टैब पर क्लिक करें।
  • खुलने वाले नए वेब पेज पर आधार नंबर दर्ज करें और सर्च टैब पर क्लिक करें।
  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।
  • ओटीपी सबमिट करने के बाद यहां क्लिक करें।
  • आधार पंजीकृत मोबाइल ओटीपी दर्ज करें और आपका ई-केवाईसी हो गया है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana क्या है

किसानों (PM Farmer Scheme) की आय बढ़ाने और उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की शुरुआत की थी. पीएम किसान योजना के तहत पात्र किसानों को हर साल 6000 रुपये देने का प्रावधान है। यह पैसा हर साल 2,000 रुपये की तीन किस्तों में दिया जाता है। सभी किसानों को यह राशि मिलती है।

Important Links

सरकारी योजना की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए यहाँ क्लिक करेंClick Here
Join WhatsApp GroupClick Here
Join On TelegramClick Here
Home PageClick Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp