Latest News

PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि में हुआ बड़ा बदलाव, अब घर बैठे निकाल सकेंगे पैसा, जाने कैसे

Big Change In Kisan Samman Nidhi Yojana
Big Change In Kisan Samman Nidhi Yojana

PM Kisan Yojana : पीएम किसान सम्मान निधि Yojana किसानों के बीच सबसे अधिक लोकप्रिय सरकारी योजना (Government Scheme) है. इस योजना की खास बात ये है कि इसमे मिलने वाली आर्थिक सहायता की राशि सीधा किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है. PM Kisan Samman Nidhi Yojana में एक नई अपडेट निकल कर सामने आई है.

हमारे Telegram चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

मिडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक किसान अब घर बैठे पीएम किसान सम्मान निधि की राशि निकाल सकेंगे. इसके लिए उन्हें बैंक जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. दरअसल डाकघर एक खास अभियान शुरू करने वाला है जिसका नाम आपका बैंक आपके द्वार होगा. इस अभियान के माध्यम से डाकघर का प्रतिनिधि आपके पास आएगा यानि आपको कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं है. आपका PM Kisan Samman Nidhi Yojana का पैसा अब आप घर बैठे प्राप्त कर पाएंगे.

हमारे WhatsApp Group से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

क्या है? “डाकघर आपका बैंक आपके द्वार अभियान”

डाकघर की ओर से आपका बैंक आपके द्वार अभियान की शुरूशुरुआत किया जा रहा है. इस अभियान की खास बात यह हैं कि आपका बैंक, आपके द्वार की तर्ज पर डाक विभाग इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माध्यम से घर बैठे-बैठे ही लोगों को खातों से यह राशि निकालने की सुविधा देगी. इसके अंतर्गत Aadhar Enabled Payment System (AEPS) द्वारा बैंक खातों से भुगतान की सुविधा घर बैठे डाकिया द्वारा प्राप्त हो सकेगा. वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने सभी मंडलाध्यक्षों और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के शाखा प्रबंधकों को इसके लिए व्यापक रूप से सघन अभियान चलाने हेतु निर्देशित किया गया है.

इस योजना से जुड़े हैं 12 करोड़ से अधिक किसान

PM Kisan Samman Nidhi Yojana से देश के करीब 12.50 करोड़ किसान जुड़े हुए हैं. अभी तक इसकी 11 किस्तें किसानों को मिल चुकी है.बीते 31 मई को PM मोदी ने इस योजना की 11वीं किस्त किसानों के खाते में Direct Benefit Transfer के माध्यम से सीधा किसानों के खातों में ट्रांसफर की थी. बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत किसानों को PM Kisan Samman Nidhi Yojana की राशि किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है. इसके अंतर्गत किसानो को प्रति वर्ष हर चार महीने के अंतराल में 2-2 हजार रुपए की तीन किस्तें किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है. इस तरह किसानों को एक साल में कुल 6 हजार रुपए की राशि प्रदान की जाती है. ये केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजना है जिसका किसानों को लाभ मिल रहा है.

घर बैठे भी मोबाइल से कर सकते है रजिस्ट्रेशन

जिन किसानों को अब तक PM Kisan Samman Nidhi का लाभ नहीं मिला है और वे इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें ऑनलाइन आवेदन करना होता है. ये आवेदन आप PM Kisan Yojana की वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं. यदि आप मोबाइल के माध्यम से इस योजना में रजिस्ट्रेशन (Registration) करना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के Google Play Store में जाकर PM Kisan GoI Mobile App डाउनलोड करना होगा. इसके बाद नीचे दी गई प्रक्रिया के अनुसार आप अपना रजिस्ट्रेशन आसानी से कर पाएंगे.

  • एप्लीकेशन को Install करने के बाद इसे ओपन करें और फार्मर कार्नर पर न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करे.
  • अब आधार नंबर डालकर अपना राज्य (State) को चुने.
  • इसके बाद कैप्चा कोड (Captcha code) डालें.
  • अब खुले हुए फार्म में अपना नाम, पता, बैंक खाता विवरण और आईएफएससी कोड भरें.
  • इसके बाद आपको जमीन का खाता यानि खेसरा नंबर डालना होगा. सभी सूचनाएं भरने के बाद अब सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.
  • इस तरह मोबाइल से घर बैठे इस योजना में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

एक बार फिर बढ़ी E-KYC की अंतिम तिथि

देश के 12.30 करोड़ किसानों को PM Kisan Samman Nidhi Yojna से जुड़े हुए हैं. ये केंद्र सरकार की महत्वकांशी योजना है जिसका उद्देश्य यह है की इस योजना के माध्यम से किसानों की आर्थिक रूप से मदद करना हैं. अभी तक आधे किसानों ने ही E-KYC कराई है. इसे देखते हुए सरकार ने E-KYC की अंतिम तिथि को 31 मई 2022 से बढ़ाकर 31 जुलाई 2022 कर दिया है. बता दें कि E-KYC की अंतिम तिथि पहले 31 मार्च 2022 थी. इसके बाद इसे बढ़ाकर 31 मई 2022 किया गया है और अब इसे बढ़ाकर अब 31 जुलाई 2022 कर दिया गया है.

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp