PM Kisan Yojana : 12 वीं किस्त की तारीख हुई कंफर्म ! इस तारीख को क‍िसानों के खातों में आएंगे 2 हजार रुपये, ऐसे करें चेक

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

PM Kisan Yojana : 12 वीं किस्त की तारीख हुई कंफर्म ! इस तारीख को क‍िसानों के खातों में आएंगे 2 हजार रुपये, ऐसे करें चेक : पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Samman Nidhi) की 12वीं क‍िस्‍त के ल‍िए क‍िसान इंतजार कर रहे हैं. इस क़िस्त के 2 हजार रुपये अगस्‍त से नवंबर के बीच क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर होने हैं. सरकार द्वारा तय की गई ई-केवाईसी की डेडलाइन भी न‍िकल गई है. और अब 12वीं क़िस्त जारी होने का इंतजार कर रहे किसानों को राहत मिलने वाली है.

पीएम क‍िसान योजना के बारे में जानकारी देते हुए प्रमुख सच‍िव डॉ. अरुण कुमार मेहता (Dr Arun Kumar Mehta) द्वारा बताया गया है क‍ि केवल जिन किसानों के खाते आधार से लिंक है. उन्ही के खाते में 12वीं क‍िस्‍त को ट्रांसफर क‍िया जाएगा. जानिए कब तक आएंगे 12वीं क़िस्त के पैसे इस लेख के द्वारा।

सरकारी नौकरियों, रिजल्ट, एडमिट कार्ड, योजनाओं की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप या टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ सकते हैं:– Join Telegram Group | Join Whatsapp Group

5 स‍ितंबर तक आ जाएंगे पैसे!

पीएम क‍िसान योजना के बारे में जानकारी देते हुए प्रमुख सच‍िव डॉ. अरुण कुमार मेहता (Dr Arun Kumar Mehta) द्वारा बताया गया है क‍ि केवल जिन किसानों के खाते आधार से लिंक है. उन्ही के खाते में 12वीं क‍िस्‍त को ट्रांसफर क‍िया जाएगा. उन्‍होंने बताया है क‍ि 5 स‍ितंबर 2022 तक सभी क‍िसानों के खाते में योजना से जुड़ी रकम ट्रांसफर होने की पूर्ण सम्भावना है. आपको बता दें की सरकार का इस समय खास फोकस अपात्र लाभार्थ‍ियों को म‍िलने वाले लाभ बंद करना है और पैसे की र‍िकवरी करना है.

हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें: Click Here

PM Kisan Yojana में सालाना म‍िलते हैं 6 हजार रुपये

केंद्र सरकार की तरफ से इस योजना को क‍िसान की आर्थ‍िक स्‍थ‍ित‍ि मजबूत करने के ल‍िए शुरू क‍िया गया था. इसमें पात्र क‍िसानों को सालाना 6 हजार रुपये द‍िए जाते हैं, जो क‍ि 2-2 हजार की तीन क‍िस्‍तों में दिए जाते हैं. सरकार की तरफ से पहले भी जानकारी दी गई क‍ि इस बार ब‍िना ई-केवाईसी पूरी हुए क‍िस्‍त नहीं दी जाएगी.

केंद्र सरकार ने योजना के ल‍िए ई-केवाईसी (e-kyc) अनिवार्य की है, तब से इसके लाभार्थ‍ियों की संख्‍या में लगातार कमी आ रही है. अगस्‍त से नवंबर 2021 के बीच म‍िलने वाली 9वीं क‍िस्‍त 11.19 करोड़ क‍िसानों को म‍िली थी. इसके बाद द‍िसंबर 2021 से मार्च 2022 के बीच म‍िलने वाली 10वीं क‍िस्‍त करीब 11.15 करोड़ क‍िसानों को म‍िली. 11वीं क‍िस्‍त में लाभार्थ‍ियों की संख्‍या घटकर 10.92 करोड़ पर आ गई. ई-केवाईसी (e-kyc) का मुख्ये उद्देश्य अपात्र लाभार्थ‍ियों को म‍िलने वाला लाभ बंद करना है और पैसे की र‍िकवरी करना है. तथा जो योग्य किसान है. उनको इस योजना का लाभ प्रदान करना है.

यह भी पढ़ें:

PM Kisan Yojana इस तरह चेक कर सकते हैं स्टेटस

  • सबसे पहले पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
    यहां दाहिनी ओर Farmers Corner का ऑप्शन मिलेगा।
  • इस पर क्लिक करने के बाद Beneficiary Status का ऑप्शन दिखेगा, जिस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जहां आधार नंबर, बैंक खाता नंबर या मोबाइल नंबर में से कोई एक ऑप्शन सिलेक्ट करें। इन्हें चुनने के बाद आप Get Data पर क्लिक करें।
  • यहां क्लिक करने के बाद आपको पता चल जाएगा कि आपके खाते में अभी पैसा आया है या नहीं।
  • अगर FTO is generated and Payment confirmation is pending लिखा आ रहा है तो इसका मतलब है कि आपका पैसा प्रोसेस में है।

 PM Kisan Yojana लाभार्थियों की लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

किसानों को 2000 रुपये की किस्त जारी होने पर वो अपनी क़िस्त यहाँ से इन स्टेप्स को फॉलो करके चेक कर सकते है.

  • आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं और ‘Farmers Corner’ सेक्शन में ‘Beneficiary Status’ विकल्प पर क्लिक करें.
  • अब आपको लाभार्थियों की लिस्ट वाले पेज पर रि-डायरेक्ट किया जाएगा, जिस पर लाभार्थी को ड्रॉप-डाउन लिस्ट से अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव को सेलेक्ट करना होगा.
  • ‘Get Report’ पर क्लिक करें और आपके स्टेटस का डिटेल आप स्क्रीन पर देख पाएंगे.

 

Important Links

 

Check Beneficiary StatusClick Here
इसी तरह की खबरों की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए यहाँ क्लिक करेंClick Here
Join WhatsApp GroupClick Here
Join On TelegramClick Here
Home PageClick Here
Official WebsiteClick Here
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp