WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Latest News Sarkari Yojana

PMKSN: सरकार ने किसानों को दिया बड़ा झटका, इन लोगों के खाते में नहीं आएगी 2,000 रुपये की किस्त, जानिए कहीं आप तो शामिल नहीं

PMKSN
PMKSN

PMKSN : पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़े लोगों को अब तक 11 किस्तों का लाभ मिल चुका है, जो अब आगे मिलने वाले फायदे का इंतजार बड़ी ही बेसब्री से कर रहे हैं। माना जा रहा है कि सितंबर के महीने तक 2,000 रुपये की 12वीं किस्त खाते में डाली जाएगी, जिसे लेकर लाभार्थियों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।

लेटेस्ट न्यूज़ के लिए WhatsApp Group से जुड़ें: Click Here

सरकार ने अगली किस्त से पहले एक काम कराना जरूरी कर दिया है, जिसे नहीं कराने पर योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा। अगर आप 31 सितंबर से पहले ई-केवाइसी नहीं कराते हैं तो आपको बारहवीं किस्त का लाभ नहीं दिया जाएगा, जिससे यह बड़ा झटका लग जाएगा। इसलिए अगर आपने ई-केवाईसी नहीं कराई है तो तुरंत करा लें, जिससे अगली किस्त के पैसे खाते में आ जाएं।

हमारे Telegram Group से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

सालाना भेजी जाती हैं इतने किस्त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सालाना 2,000 रुपये की तीन किस्त खाते में ट्रांसफर की जाती हैं। 2,000 रुपये की तीन किस्तों में हर साल 6,000 रुपये खाते में डाले जाते हैं। इन्हें हर चार महीने के अंतराल से भेजा जाता है। इस योजना का फायदा करीब 11 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिल रहा है। इस योजना के तहत देशभर के करोड़ों लघु और सीमांत किसानों को आर्थिक रूप से मदद पहुंचाना है, ताकि वे आत्मनिर्भर बन सकें और अपना जीवनस्तर पहले से बेहतर कर सकें।

किस्त लेने के लिए जल्द कराएं यह काम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए सरकार ने ई-केवाईसी करवाना जरूरी कर दिया है। ई-केवाईसी नहीं करवाने पर आप अगली किस्त का फायदा पाने से वंचित रह सकते हैं। ऐसे में करोड़ों किसानों को फौरन ई-केवाईसी करवा लेना चाहिए. ई-केवाईसी की तारीख को बढ़ाकर 31 जुलाई कर दिया गया है।

ऐसे कराएं ई-केवाईसी

  • सबसे पहले पीएम किसान योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • यहां आपको फार्मर कॉर्नर दिखाई देगा,जहां पर ई-केवाईसी टैब पर क्लिक करें।
  • अब एक नया पेज खुलेगा, जहां पर आधार नंबर को डालें और सर्च टैब पर क्लिक करें।
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर नंबर पर ओटीपी जाएगा।
  • ओटीपी सब्मिट पर क्लिक करें।
  • आधार रजिस्टर्ड मोबाइल ओटीपी डालें और आपका ई-केवाईसी हो जाएगा।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp