Latest News Sarkari Yojana

PMSBY : सिर्फ 12 रुपये में आपको मिलेगा ₹2 लाख का फायदा, जानिए कैसे उठाएं इस स्कीम लाभ?

PMSBY: प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, PMSBY Claim Conditions 2022, Insurance Claim Settlement Procedure, Pradhan mantri Suraksha bima Yojana in Hindi इन दिनों बीमा लेना कोई आसान काम नहीं रह गया है. इसमें आपको सालाना हजारों रुपये खर्च करने पड़ते हैं. दुर्घटना की स्थिति में दुर्घटना बीमा बहुत उपयोगी होता है, लेकिन निजी कंपनियों में इसकी प्रीमियम दरें बहुत अधिक होती हैं. ऐसे में आम जनता के लिए एक्सीडेंटल कवरेज के साथ बीमा कराना आसान नहीं रहा है. हालांकि, देश के लोगों की इस समस्या को हल करने के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक ऐसी योजना है जो केवल 12 रुपये प्रति वर्ष के खर्च पर दुर्घटना बीमा या दुर्घटना कवरेज प्रदान कर सकती है.

PMSBY Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana

PMSBY Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana

मात्र 12 रुपये के प्रीमियम पर मिलेगा 2 लाख रुपये का बीमा

ऐसे में केंद्र सरकार यानि Central Government की एक ऐसी खास स्कीम है इसमें मात्र 12 रुपये का सालाना प्रीमियम (Annual Premium) देकर 2 लाख रुपये का Accidental Insurance कराया जा सकता है।

जाने इस स्कीम का नाम

बता दें की इसका स्कीम का नाम है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना यानि PMSBY. इस बीमा पॉलिसी (Insurance Policy) की अवधि 01 साल है। वहीं बीमा अगले साल फिर Renewal कराया जा सकता है. आइए इस स्कीम (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) की जरूरी बातें हम यहां समझ लेते हैं।

कौन ले सकता है इस स्कीम का फायदा

बताते चलें की अगर आपके पास Bank Account है और आपकी उम्र 18 से 70 साल तक है तो आप Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana के तहत यह Insurance Policy ले सकते हैं। इसमें 01 साल की बीमा अवधि हर साल 1 June, 2022 से 31 May, 2022 तक होती है।

Claim से जुड़ी बातें कर लीजिए नोट

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana के तहत Accident होने की स्थिति में 30 दिन के भीतर Claim करना होता है और Maximum 60 दिनों में क्लेम सेटलमेंट (Claim Settlement) हो जाता है। यह ध्यान रहें कि आपके Bank Account में 31 May, 2022 तक पर्याप्त बैलेंस राशि हो ताकि 12 रुपये का प्रीमियम Saving Account से ऑटो डिडक्ट हो जाए।

Insurance Cover को समझ लें

अगर Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana के तहत किसी Policy Holder की मृत्यु (Death) हो जाती है तो उसके Nominee को 2 लाख रुपये मिलते हैं। अगर Accident में दोनों आंखों की पूरी क्षति या दोनों हाथ या दोनों पैर काम करने में अक्षम हो जाते हैं या एक आंख की नजर खत्म हो जाती है या एक हाथ या एक पैर काम नहीं करने लगता है तो भी Policy Holder को 2 लाख रुपये दिए जाते हैं। अगर एक आंख की नजर की कुल और अपूर्णनीय क्षति, Irreparable Damage या एक हाथ या एक पैर काम करने में अक्षम हो जाता है उसे 01 लाख रुपये मिलते हैं।

तब नहीं मिलेगा Insurance Cover

अगर इस इंश्योरेंस पॉलिसी से लिंक्ड Saving Account में पर्याप्त राशि नहीं होगी या Policy Holder ने Bank Account बंद करा दिया हो तो Cover नहीं मिलेगा।अगर Policy Holder एक से ज्यादा Bank Account से कवर होता है और कंपनी को Premium अनजाने में हासिल होता है, तो कवर सिर्फ एक Bank A/C पर ही मिलेगा. ऐसे में Premium जब्त (Forfeited) भी किया जा सकता है।

कहां से ले सकते हैं यह Scheme

आपको बता दें की आप यह ‘Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana’ आप उन सरकारी General Insurance कंपनियों या किसी दूसरी General Insurance कंपनियों से खरीद सकते हैं, जो नियमों और बैंक के साथ टाइअप आधार पर यह प्रोडक्ट ऑफर (Product Offer) कर रही हैं, से खरीद सकते हैं।

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp