Latest News

Post Office Scheme : एक बार जमा करें 50,000 रुपये और हर साल पाएं 3300 की पेंशन, जानिए पूरी डिटेल्स

Post Office Scheme
Post Office Scheme

Post Office Scheme : एक बार जमा करें 50,000 रुपये और हर साल पाएं 3300 की पेंशन, जानिए पूरी डिटेल्स पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम को लोग सुरक्षा और सिक्योरिटी के एंगल से बहुत पसंद करते हैं।

हमारे Telegram चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

पोस्ट ऑफिस लॉन्च करती रहती है धांसू स्किम

बता दें की पोस्ट ऑफिस समय-समय पर धांसू स्किम लॉन्च करती रहती है। आज यहां आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी ही एक सुपरहिट स्कीम के बारे में बता रहे हैं। इस स्कीम के तहत आपको एकमुश्त पैसे जमा करना है और फिर उसके बाद आपको हर महीने पेंशन की तरह में ब्याज का पैसा मिलता है. मेचुरिटी होने पर एकमुश्त पैसा वापस भी मिल जाता है।

क्या है ये स्‍कीम

बता दें की पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम है- पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम अकाउंट. इस पोस्ट ऑफिस स्कीम में कम से कम 1000 और 100 के गुणक में ही पैसा जमा किया जा सकता है. वहीं पोस्ट ऑफिस स्कीम में आप अधिकतम 4.5 लाख रुपए जमा कर सकते हैं। ध्यान दें कि पोस्ट ऑफिस स्कीम लिमिट सिंगल अकाउंट के लिए है। वहीं, पोस्ट ऑफिस स्कीम ज्वाइंट अकाउंट के लिए अधिकतम लिमिट 9 लाख रुपए है। इस पोस्ट ऑफिस स्कीम के अंतर्गत अधिकतम तीन लोग मिलकर जॉइंट अकाउंट खोल सकते हैं। अगर कोई बच्चा नाबालिग हो तो उसके पैरेंट्स के नाम से अकाउंट खोला जा सकता है। आपको बता दें कि 10 साल के बाद बच्चे के नाम पर भी पोस्ट ऑफिस स्कीम अकाउंट खोला जा सकता है। कम से कम 1000 रुपए जमा किए जा सकते हैं इस पोस्ट ऑफिस स्कीम के तहत पेमेंट मंथली होता है। फिलहाल ब्याज दर 6.6% है जो साधारण ब्याज के हिसाब से मिलता है। वहीं ब्याज का कैलकुलेशन सालाना आधार पर किया जाता है। लेकिन, अगर इसमें पोस्ट ऑफिस स्कीम अकाउंट होल्डर मंथली ब्याज क्लेम नहीं करेगा तो उसे इस पैसे पर अतिरिक्त ब्याज का लाभ नहीं मिलेगा।

5 साल की मैच्योरिटी

बताते चलें की पोस्ट ऑफिस के इस की मेचुरिटी 5 साल की है। अकाउंट खुलने के एक साल बाद तक तक इससे आप पैसे नहीं निकाल सकते हैं। अगर आप इसे 1-3 साल के दौरान बंद करना चाहें तो आपके प्रिंसिपल अमाउंट का 2% काट लिया जाएगा। वहीं, 3-5 साल के भीतर अकाउंट क्लोज करने पर 1 फीसदी का जुर्माना कटेगा।

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp