WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Latest News Sarkari Yojana

Ration Card : राशन कार्ड वाले ध्यान दे अब ऐसे मिलेगा फ्री राशन तुरन्त जाने कैसे

Ration Card
Ration Card

Ration Card Update – अगर आप राशन कार्ड लाभार्थी हैं और लंम्बी लाइनों में लगकर राशन सरकारी राशन की दुकान से राशन लेते हैं। और आपका नंम्बर एक दिन बाद या दो दिन बाद आता है। तो बहुत जल्द ही इस समस्या से छुटकारा मिलने वाला है। क्योंकि सरकार इसके लिए एटीजी मशीन (All Time Grain) Machine के द्वारा राशन वितरण करेगी। जिससे लोगों को लंम्बी लाइनों में लगने की कोई जरूर नहीं पड़ेगी। और सरकारी राशन की दुकानों में हो रही धंधली से भी छुटकारा मिलेगा। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

सभी प्रकार की सरकारी नौकरी, शिक्षा समाचार, रिजल्ट, एडमिट कार्ड, सरकारी योजना आदि की अपडेट सबसे पहले पाने के लिए आप हमारे इस व्हाट्सएप ग्रुप या टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ सकते हैं: Join Telegram Group | Join WhatsApp Group

 

Ration Card Big Update

आपको बता दें कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत राशन उपभोकताओं को ऑटोमेटिक मिशीन के द्वारा प्रदान किया जाएगा। जिससे राशन वितरण में हो रही धांधली और उपभोकता को समय पर राशन न मिलने पर मिल रही शिकायतों के कारण अब राशन अब संम्पर्क रहित वितरण करेगी। देश में 6 लाख राशन की दुकानों से लगभग 84 करोंड़ लोगों को राशन मुहैया कराती है। परंतु अब राशन वितरण प्रणाली बहुत जल्द ही पूरी तरह से बदल दिया जाएगा। अब राशन ऑटोमेटिक डिस्पेंसर मशीन के द्वारा वितरण किया जाएगा।

Ration Card Machine

आपने एटीएम मशीन से पैसे निकलते तो देख होगा, अब वैसे ही आपको ATG (All Time Grain) Machine के द्वारा राशन भी दिया जाएगा। और इस एटीजी मशीन का नाम अन्नपूर्ती रखा गया है। अभी 5 राज्यों में सार्वजनिक वितरण प्रणाली मशीन के द्वारा राशन वितरण किया जा रहा है। जिनमें महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड, हरियाणा और कर्नाटक शामिल है। इन जगहों पर मशीन द्वारा राशन वितरण में अगर सफलता मिलती है तो सभी जगहों पर इस मशीन की शुरूआत की जाएगी।

हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें: Click Here

Ration Card NEWS

इससे राशन कार्ड लाभार्थियों को बहुत ही अच्छे से लाभ प्राप्त होगा। इस मशीन से आप कहीं भी किसी भी राज्य में अपना राशन ले पाएंगें। यह सुविधा पूरी तरह से संम्पर्क रहित होगी। और आपको लंम्बी लाइनों में लगने से छुटकारा भी मिलेगा। इस ऑटोमेटिक मशीन से राशन लेने के लिए आपको एक स्मार्ट कार्ड दिया जाएगा। यह पूरी तरीके डिजिटल होगा, जिसके जरिए आप बहुत ही आसनी से अपना राशन प्राप्त कर सकेगें।

सरकार द्वारा वन नेशन वन कार्ड योजना के अंतर्गत आप कहीं से भी अपना राशन प्राप्त कर सकेंगे। यह पूरी तरह से डिजिटल होने से राशन कार्ड धारक कहीं से भी अपने हिस्से का राशन प्राप्त कर पाएंगे। इसमें सबसे ज्यादा फायदा प्रवासी लोगों को होगा जो कि अपने घर से दूर किसी भी राज्य में नौकरी कर रहे हैं। वह अपने हिस्से का राशन नहीं ले पाते हैं लेकिन इस योजना के अंतर्गत सभी लोगों उपभोगताओं को कहीं भी राशन लेने में आसानी होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp