WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Latest News Sarkari Yojana

Ration Card में नए मेंबर का नाम दो तरीको से जोड़ सकते है, फटाफट देखे

Ration Card
Ration Card

राशन कार्ड में सदस्य जोड़ें : एक परिवार के लिए राशन कार्ड उतना ही महत्वपूर्ण है जितना किसी व्यक्ति के लिए आधार कार्ड। इसमें परिवार के सदस्यों का विवरण होता है। वहीं, राशन कार्ड से कई तरह की सरकारी सुविधाएं भी मिलती हैं। इससे न सिर्फ गरीबों को सब्सिडी वाला राशन मिलता है, बल्कि पहचान के लिए भी इसका इस्तेमाल होता है। ऐसे में अगर आपके घर में कोई नया सदस्य आया है और आप उसे राशन कार्ड से जोड़ना चाहते हैं तो चिंता न करें, आपको बस कुछ बातों का ध्यान रखना है।

लेटेस्ट न्यूज़ के लिए WhatsApp Group से जुड़ें: Click Here

राशन कार्ड में सदस्य जोड़ें

राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए सबसे पहले आपको अपने राज्य की खाद्य आपूर्ति की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसे अपडेट करने के लिए सबसे पहले अपनी आईडी बनाएं। इसके बाद Add New Member का ऑप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक करें, उसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा। अब आप यहां अपने परिवार के विवरण अपडेट कर सकते हैं। फॉर्म के साथ दस्तावेज़ की सॉफ्ट कॉपी अपलोड करें। फॉर्म सबमिट करने पर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा। इसके अलावा पोर्टल से फॉर्म को ट्रैक किया जा सकता है। अब दस्तावेजों और फॉर्मों का सत्यापन होता है। फॉर्म स्वीकार होने के बाद राशन कार्ड डाक के माध्यम से आपके घर पहुंच जाएगा।

हमारे Telegram Group से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

नया राशन कार्ड भी ऑनलाइन बनाया जा सकता है

अब नया राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया भी ऑनलाइन की जा रही है। आपको बता दें कि इस कार्ड को बनाने का काम दो कैटेगरी में किया जाता है। सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए बीपीएल राशन कार्ड बनाती है, जबकि गरीबी रेखा से ऊपर रहने वालों के लिए बीपीएल राशन कार्ड उपलब्ध कराए जाते हैं।

कई जगहों पर इस्तेमाल

कई बार राशन लिस्ट से नाम किसी न किसी वजह से हटा दिया जाता है, ऐसे में आम लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. खासकर तब जब आपको पता न हो कि आपका नाम राशन कार्ड की सूची से हटा दिया गया है। हम आपको बताने जा रहे हैं कि घर बैठे राशन कार्ड में नाम कैसे चेक करें। इसके जरिए आप आसानी से अपना नाम लिस्ट में देख सकते हैं।

सूची में नाम कैसे जांचें: राशन कार्ड सूची ऑनलाइन जांचें

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://nfsa.gov.in/Default.aspx पर जाएं। के लिए जाओ
  • इसके बाद राशन कार्ड के विकल्प का चयन करें।
  • अब आपको राज्य पोर्टल पर राशन कार्ड विवरण वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपको इसमें अपने राज्य और जिले का चयन करना होगा।
  • जिले के बाद आपको अपना ब्लॉक नाम दर्ज करना होगा फिर पंचायत का नाम चुनें।
  • यहां आप अपनी राशन दुकान के दुकानदार का नाम और राशन कार्ड के प्रकार का चयन करें।
  • इसके बाद आपके सामने नामों की एक सूची आ जाएगी, जो कि राशन कार्ड धारकों की है। तो आप इस लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।
  • अगर आपका नाम इस लिस्ट में है तो आपका नाम नहीं काटा जाएगा। आप इस लिस्ट को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

‘वन नेशन-वन राशन कार्ड’ योजना से लोग लाभान्वित : ONORC

आपको बता दें कि कोरोना महामारी के दौरान करोड़ों प्रवासी मजदूरों को खाद्यान्न के लिए काफी नुकसान उठाना पड़ा था. इनमें से बड़ी संख्या में लोगों को राशन प्राप्त करने में समस्या का सामना करना पड़ा। इनके लिए मोदी सरकार ने वन नेशन वन राशन कार्ड योजना शुरू की थी। इस योजना के माध्यम से आप अपने राशन कार्ड के माध्यम से देश के किस कोने में मुफ्त राशन की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। इस ONORC योजना के माध्यम से सरकार ने राशन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ा है। कई राज्यों में लोग वन नेशन वन राशन कार्ड योजना का लाभ उठा रहे हैं। सभी परिवारों के लिए जरूरी है राशन कार्ड.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp