Syllabus

Competitive Exam के लिए Reasoning की तैयारी कैसे करे Reasoning ki taiyari kaise kare

रीजनिंग की तैयारी कैसे करे Reasoning ki taiyari kaise kare 

Competitive Exam के लिए Reasoning की तैयारी कैसे करे Reasoning ki taiyari kaise kare

नमस्कार दोस्तों, आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Reasoning ki taiyari kaise kare और Reasoning की तैयारी को आसान व प्रभावशाली बनाने के लिए कुछ बेहतरीन Tips के बारे में बात करेंगे। अधिकतर विद्यार्थियों के लिए Resoning एक सरल विषय है। लेकिन एग्जाम में कभी कभी ऐसे सवाल भी पूछे जाते है जिनका उत्तर देना हमारे लिए मुश्किल हो जाता है।

हमे Reasoning के प्रश्नो को कम से कम समय में हल करना होता है। यदि आपको रीजनिंग (तर्कशक्ति) विषय आती है तो आप काफी अच्छे तरीके से और कम से कम समय में रीजनिंग के सवालो को को हल कर सकते है और यदि आपको Reasoning के प्रश्नो को हल करने में परेशानी आती है तो आप इनको हल करने में ज्यादा समय ले लेते है।

परीक्षा के वक्त आपको प्रश्न-पत्र को solve करने के लिए एक निश्चित समय मिलता है जिसके अनुसार आपको अपने पूरे प्रश्न-पत्र को solve करना होता है। परीक्षा में आपको अपने logic का इस्तेमाल करके Reasoning के प्रश्नो को कम से कम समय में हल करना होता है। रीजनिंग का एग्जाम इसलिए होता है ताकि वह हमारी मानसिक योग्यता को परख सके।

 

 

यह भी पढ़े : –

 

  • पटवारी की तैयारी कैसे करे 

 

रीजनिंग को कैसे बनाएं आसान 

मित्रो, यहाँ हम आपको रीजनिंग की तैयारी के लिए कुछ ऐसे आसान Preparation Tips बताएंगे जिन्हे Follow करके आप कम  से कम समय में रीजनिंग की तैयारी काफी अच्छे तरीके से कर सकते है –

 

रीजनिंग की तैयारी के लिए कुछ महत्वपूर्ण Tips 

1. रीजनिंग पर करे फोकस  

 

रीजनिंग विषय की तैयारी के लिए सबसे पहले हमे आसान topic या चैप्टर से शुरुआत करनी चाहिए। यदि आपको एक बार रीजनिंग का अच्छे से ज्ञान हो गया तो आप रीजनिंग के बड़े से बड़े सवाल को कम से कम समय में solve कर सकते है। रीजनिंग सेक्शन को सरल बनाने के लिए हमे सबसे पहले इस विषय पर फोकस करना होगा। यदि आप कुछ समय तक रीजनिंग सेक्शन में नियमित फोकस करते है तो आप जल्द ही देख पाएंगे की आप कितने कम समय में रीजनिंग के प्रश्नो को हल कर पा रहे है।

 

2. रीजनिंग के सवालो को हल करने में रखे रुचि

Reasoning एक ऐसा सेक्शन है जिसमे केवल अभ्यास की सबसे ज्यादा जरुरत होती है यदि आप निरंतर रीजनिंग का अभ्यास करते है तो रीजनिंग आपके लिए काफी सरल और आपका मनपसंद सेक्शन बन जाएगा और आप Reasoning को अच्छी तरह से समझ पाएंगे। इसलिए आप daily कम से कम 2 घण्टे रीजनिंग के प्रश्नो को solve करे।

 

 

3. शार्ट फॉर्मूले को रखे याद

 

रीजनिंग के सेक्शन को solve करने के लिए आप कुछ शॉर्ट ट्रिक्स या शार्ट फॉर्मूलों का भी प्रयोग कर सकते हो। यदि आपने रीजनिंग के questions को solve करने के लिए कुछ शार्ट फॉर्मूले खुद से बनाये है तो सबसे पहले इन फॉर्मूले को उनसे सम्बंधित questions में लागू करके अपने फॉर्मूले की परख ले। शार्ट फॉर्मूले या शार्ट ट्रिक्स की मदद से आप परीक्षा में इनका उपयोग करके रीजनिंग के सेक्शन को कम से कम समय में solve कर सकते है।

 

 

4. रीजनिंग की तैयारी के लिए करे शांत जगह का चुनाव 

 

रीजनिंग की तैयारी करते वक्त आप किसी शांत जगह का चुनाव करे अर्थात शांत जगह पर अध्ययन करे यदि आप किसी शोरगुल वाली जगह जहा टीवी चल रहा हो, बच्चे खेल रहे हो, या गाने चल रहे हो पर रीजनिंग पढ़ रहे है तो आप केवल अपना टाइम बर्बाद ही कर रहे है क्योकि रीजनिंग के सवालो को solve करने के लिए हमारा पूरा फोकस रीजनिंग में होना जरुरी है, इसलिए रीजनिंग को पढ़ते समय आप अपना पूरा ध्यान केवल रीजनिंग विषय को हल करने में ही केंद्रित करे।

 

5. ग्राफ का करें इस्तेमाल  

 

competitive exam में रीजनिंग के सेक्शन में कुछ सवाल दिशा संबंधी भी पूछे जाते है. यदि आपको इन सवालो को solve करने में परेशानी हो रही है तो आप ग्राफ की सहायता से भी इन सवालो को solve कर सकते है। ग्राफ का प्रयोग करके आप रीजनिंग के सवालो को अच्छी तरह से समझ पाएंगे और इसके साथ- साथ आप कम से कम समय में ही रीजनिंग के सेक्शन को solve कर लेंगे।

 

कुछ अन्य टिप्स  –

1.  Reasoning की तैयारी के लिए आप पहले easy questions को solve करना प्रारम्भ करे और फिर उसके बाद कठिन questions की ओर बढे।

2. Reasoning केquestions को जल्दी से जल्दीsolve करने के लिएआप कुछ Tricks काइस्तेमाल भी करसकते है। इनTricks का प्रयोग आप ज्यादासे ज्यादा सवालोको solve करके इसमेंनिपुणता हासिल करे।

3. competitive exam केपिछले वर्षो केreasoning के सभी प्रश्नपत्रों का अभ्यासजरूर करे, इससेआपको परीक्षा केपैटर्न, पेपर केपैटर्न का पताचलेगा और येभी पता चलजाएगा की reasoning कीपरीक्षा में किसतरह के सवालपूछे जाते है। 

4. Logical Reasoning, Puzzle, आकृतिपरीक्षण, coding- decoding आदि कीज्यादा से ज्यादाpractice करे।

5. square, cube, square root, cube root, टेबल (table) आदि कासमय समय परअभ्यास करते रहे।

 

मित्रो, अगर आपइन सभी Tips कोरोजाना फोकस करकेरीजनिंग की तैयारीकरते है तोआप कुछ हीसमय में यहदेखेंगे कि आपबड़ी सरलता सेऔर कम सेकम समय मेंरीजनिंग के सवालोको solve कर पारहे है।

 

मित्रो, अगर आपकोहमारा यह लेखरीजनिंग (Reasoning) की तैयारीकैसे करे पसंदआया हो तोकृपया इस पोस्टको सोशल नेटवर्कजैसेFacebook, Twitter, Whatsapp और दूसरे सोशल मीडियासाइट्स पर शेयरकीजिए।

Leave a Comment

Join Telegram
Telegram