Latest News Primary Ka Master

Primary ka master: चिलचिलाती धूप और गर्मियों की छुट्टियों में भी स्कूलों की देखरेख कर रहें गुरुजी

Summer Holidays
Summer Holidays

Sultanpur: शिक्षण कार्य के दौरान शिक्षकों का समय से न आने की चर्चा अक्सर रहती है। लेकिन ब्लाक क्षेत्र के भुवरपुर प्राथमिक विद्यालय में कार्यरत शिक्षा मित्र गर्मी की छुट्टियों का आनन्द सैर सपाटा का योजना न बनाने के बजाय विघालय में प्रतिदिन सुबह चिलचिलाती धूप में घर से दो किलोमीटर जाकर किचन गार्डन सहेजने के साथ हरियाली के लिए परिसर में रोपे गए पौधे को पानी देते हैं।

हमारे Telegram चैनल से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : Click Here

गर्मी की छुट्टियों में जहां हर कोई नए कार्यों व नई जगहों पर जाने की योजना बनाता है, वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपनी चीजों को सहेजने में लगे रहते हैं। ब्लाक क्षेत्र के भुवरपुर प्राथमिक विद्यालय के शिक्षा मित्र ऋषिदेव सिंह ने बताया गर्मी की छुट्टी के चलते 20 मई May से विद्यालय बंद है। ऐसे में विद्यालय के किचन गार्डन व साफ सफाई भी जरूरी है।

हमारे WhatsApp Group से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें : Click Here

हालांकि किचन गार्डन सहित विद्यालय की फुलवारी व अन्य पौधे इस भीषण गर्मी में सहेजना जरूरी है, वैसे भी इस विद्यालय की फुलवारी व हरियाली काबिले तारीफ है। घर से दो किलोमीटर दूर विद्यालय पहुंचकर पौधों को पानी देते हैं और उसकी साफ सफाई भी करते हैं। विद्यालय में पौधों को पानी देते दिख गए। पूछने पर बताए कि यदि इस भीषण गर्मी में इनकी देखरेख नहीं किया जाएगा तो कई महीने की मेहनत बेकार हो जाएगी। उन्होंने कहा कि छुट्टी बाद बच्चों के बीच पूरा दिन फिर से यहीं रहना है। प्रायः विद्यालय आकर साफ सफाई कर पौधों को पानी देता हूं। कभी कभार निराई गुड़ाई भी कर देता हूं जिससे घास न उग पाए और विद्यालय हरा भरा बना रहे।

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp