Latest News

School Holiday : इन राज्यो मे इतने दिन हुआ गर्मी की छुट्टी का ऐलान जाने आपकी छुट्टी कितने दिन के लिए होगी

Summer Vacation 2022
Summer Vacation 2022

School Holiday : इन राज्यो मे इतने दिन हुआ गर्मी की छुट्टी का ऐलान जाने आपकी छुट्टी कितने दिन के लिए होगी: Summer Vacation 2022 को लेकर बच्चों में काफी खुशी उमड़ रही है। अब गर्मी की छुट्टियों होनी शुरू हो गई है। और यह छुट्टियां कब से कब तक रहेंगी। और किस किस राज्यों में किस-किस तारीख से छुट्टियां शुरू होंगी। तो आपको Summer Vacation 2022 से सम्बन्धित सभी राज्यों की छुट्टियां कब से लागू होगी की पूरी जानकरी नीचे बताई गयी है।

Summer Vacation की इन राज्यो मे छुट्टी

दिल्ली के सरकारी व प्राईवेट स्कूलों में गर्मियों कि छुट्टियों की तारीख को 11 मई से लेकर 30 जून रखा गया है.और वही 28 जून से 30 जून तक टीचरों का वर्किंग डे होगा। और दिल्ली के स्कूलों में समर कैम्प 11 मई से 15 जून तक लगेगा।

राजस्थान के सभी स्कूलों और विद्यालयों की गर्मियों कि छुट्टियां की घोषणा 17 मई से शुरू हो जाएंगी। और यह छुट्टियां 30 जून तक रहेगी। यह आदेश शिक्षा विभाग की तरफ से जारी हो चुका है।

मध्य प्रदेश में गर्मियों कि छुट्टियों की घोषणा 1 मई से लेकर 14 जून तक रहेगी। इसकी जानकारी शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने दी है। स्कूल के टीचरों को 13 जून से ही स्कूल पहुंचना होगा और छात्रों को 15 जून से स्कूल फिर से आरम्भ हो जाएगें।

छत्तीसगढ़ राज्य के स्कूलों में शिक्षा विभाग ने छुट्टियों की घोषणा कर दी है कि इस साल गर्मियों की छुट्टियां 24 अप्रैल से शुरू होकर 14 जून को समाप्त होंगी।

महाराष्ट्र के स्कूलों के लिए 2022 में गर्मी की छुट्टियां 2 मई से 12 जून तक कक्षा 1-9 और 11 के लिए निर्धारित हैं। इसके अलावा, जहां 27 जून को स्कूल फिर से खुलेंगे, बाकी महाराष्ट्र में शैक्षणिक सत्र 13 जून से शुरू होगा।

हरियाणा में गर्मियों कि छुट्टियां को पहले 15 जून तक ही निर्धारित किया गया था, परंतु इस बढ़ती गर्मी को देखते हुए इस अब बढ़ा कर 30 जून कर दिया गया है। जिससे कि छात्रों को और गर्मियों में 15 दिनों की और भी छुट्टी मिलेगी और वह और भी मस्ती कर पाएंगें।

आंध्र प्रदेश राज्य में छात्रों को इस साल 6 मई से 4 जुलाई तक गर्मी की छुट्टियां मिलेंगी। आंध्र प्रदेश में छात्रों को पूरी – पूरी दो महीनों की छुट्टियां मिली है। जिसमें छात्र पढ़ाई के साथ मस्ती भी खूब कर सकते हैं।

कर्नाटक में गर्मियों की छुट्टियां शुरू कर दी गई हैं, जिसकी घोषणा राज्य सरकार ने फरवरी में 10 अप्रैल से 15 मई तक की थी।

भोपाल के अधिकतर स्कूलों ने इतनी ज्यादा बढ़ती गर्मी को देखते हुए, 29 अप्रैल से अपनी मर्जी से कक्षाएं खत्म करने का फैसला किया है। जिससे कि छात्रों को गर्मी में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो।

पुडुचेरी में गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है। जो कि 30 अप्रैल से 15 जून तक कक्षा 1 से 9 तक की गर्मी की छुट्टियों के लिए सभी स्कूल बंद रहेंगे।

ओडिशा में गर्मी की छुट्टियों में इस साल 35 दिनों की कटौती की गई और 6 जून से 16 जून तक की घोषणा की गई है। राज्य में प्रचलित गर्मी के कारण, 26 अप्रैल से सभी छात्रों के लिए कक्षाओं के पांच दिनों के निलंबन की घोषणा की गई है। 30 अप्रैल तक।

पश्चिम बंगाल ने हाल ही में गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा की है। जो कि राज्य के निजी और सरकारी सभी स्कूलों में 2 मई से गर्मी की छुट्टी शुरू हो जाएगी।

Leave a Comment

Join TelegramJoin WhatsApp